Patrika Hindi News

500 के नए नोट से गांधी जी हुए गायब, जानिए आखिर ये हुआ कैसे

Updated: IST new 500 note defect
500 के नोट से राष्ट्रपिता महात्मां गांधी की फोटो गायब हो गई है। वाकया ग्वालियर का है। मामले में बैंक वाले भी हैरान है। जानिए आखिर ऐसा हुआ कैसे ?

ग्वालियर। देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर नोट पर सभी को याद रहती है। पुराने नोट बंद हो गए और नए नोट चलन में आए, लेकिन इस दौर में भी गांधी की तस्वीर नोट पर अपनी जगह पर रही। जरा सोचिए कि जिस गांधी की फोटो वाले नोट के आप घंटों बैंक की लाइन में लगे हों, अगर उस नोट से गांधी से गायब हो जाएं तो आपका क्या होगा।

जी हां ये सच है और ग्वालियर के एक परिवार के साथ हुआ है। वाकया यूं है कि एक छात्र की जेब में पांच सौ का नोट भीग गया और जब उसे कुछ देर बाद देखा गया तो उस पर से बापू की फोटो की गायब थी। अब पूरा परिवार परेशानी में है क्योकि बैंक वाले भी इस नोट को नहीं बदल रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक गेडेंवाली सड़क निवासी रिशेन्द्र सिंह एक छाद्ध है जिसने बैंक की लाइन में लगकर तीन पांच सौ के नोट बड़ी मेहनत से पाए थे। आदतन रिशेन्द्र ने तीनो नोट अपनी जेब में रखे थे। रिशेन्द्र की मां ने उसकी वो पैंट जिसमें 500-500 के नोट रखे थे, उसे धोने के लिए पानी में गला दिया।

जब रिशेन्द्र को पैंट नहीं मिली तो उसने अपनी मां से पैंट के बारे में पूछा। पूछने पर मां भावना ने बताया कि उन्होंने उस पैंट को धोने के लिए डाल दिया है। यह बात सुनते ही छात्र के होश उड़ गए और उसने अपनी मां को बताया कि उस पैंट में 500 के तीन नोट रखे थे। तब तक रिशेन्द्र जेब से नोट निकाल पाता, 15 मिनट गुजर चुके थे। भीगे पैंट से जअ उसने नोट निकाले तो रिशेन्द्र के होश उड़ गए। पानी में भीगने के बाद पांच सौ के नोट से महात्मां गांधी का फोटो गायब हो चुका था।

बैंक ने लेने से किया इंकार
पांच सौ के नोट से गांधी जी की फोटो गायब होने के बाद छात्र की मां नोटों को बदलने के लिए सेंट्रल बैंक पहुंची, लेकिन वहां उन्हें निराशा ही हाथ लगी। बैंक के अधिकारियों ने नोट को लेने से मना कर दिया। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि इस तरह के नोटों को बदलने के लिए उन्हें आरबीआई से अनुमति लेना होगी। फिलहाल हाल ये है कि नोटों से गांधी जी क्या गायब हुए कीमती नोट कागज का टुकडा बन गए और एक परिवार के लिए परेशानी का सबब।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???