Patrika Hindi News

> > > > Schools will power connection,

स्कूलों में होंगे बिजली कनेक्शन, छात्रों को मिलेगी कंप्यूटर शिक्षा

Updated: IST student
राज्य शिक्षा केन्द्र के आदेश, शिक्षा विभाग ने भेजी सूची

भितरवार . विकासखंड के शासकीय विद्यालयों में अब शीघ्र ही बिजली कनेक्शन कराए जाएंगे। इस संबंध में राज्य शिक्षा केन्द्र के आदेश के पश्चात शिक्षा विभाग द्वारा विद्यालयों की सूची बनाकर राज्य शिक्षा केन्द्र को भेज दी गई है। इससे अगले सत्र में सभी शासकीय विद्यालयोंं में बिजली के कनेक्शन करा दिए जाएंगे। वहीं राज्य शिक्षा केंद्र की इस पहल से प्राइमरी स्तर के छात्रों को कम्प्यूटर का भी ज्ञान मिल सकेगा। इससे विद्यालयों में अध्ययनरत छात्रों का आधार भी मजबूत होगा।

गौरतलब है कि विकासखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित विद्यालयों में बिजली कनेक्शन नहीं होने से बच्चों को परेशानी होती है। साथ ही गर्मी के दिनों में तो विद्यालयों के बाहर पेड़ की छांव में कक्षाएं लगानी पड़ती थी लेकिन अब राज्य सरकार द्वारा शासकीय विद्यालयों में अध्यनत मध्यमवर्गीय व गरीब तबके के छात्रों की शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार के लिए किए जा रहे प्रयासों की कड़ी में एक ओर कदम बढ़ाते हुए प्राथमिक स्तर से हायर सेकंडरी तक संचालित सभी शासकीय विद्यालयों को विद्युत व्यवस्था से जोडऩे की कवायद शुरू की जा चुकी है। क्योकि ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित अधिकतर प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों में बिजली नहीं होने के कारण इसका सीधा असर शिक्षण व्यवस्था पर पड़ रहा है। इसके अलावा गर्मी के दिनों में पानी का संकट भी बना रहता है। ऐसे में बच्चे भी विद्यालयों तक जाने में कतराते है।

इंटरनेट से मिलेगी जानकारी

स्कूलों में बिजली कनेक्शन होने से आधुनिक टैक्नोलॉजी से रूबरू होने का अवसर भी बच्चों को मिल सकेगा। साथ ही वे कम्प्यूटर की शिक्षा का भी ज्ञान मिलेगा। क्योकि अभी तक हाईस्कूल व हायर सेकंडरी के छात्रों को ही कम्प्यूटर का ज्ञान मिल पा रहा था लेकिन बिजली आने से प्राथमिक स्तर के छात्रों को भी कम्प्यूटर का ज्ञान हासिल होगा। इससे वे तकनीकी रूप से भी अपने को निखार सकेंगे।

नहीं होगी परेशानी

शिक्षा विभाग की कई तरह की जानकारी भेजने के लिए शिक्षकों को संकुल केन्द्रों तक जाकर जानकारी देनी पड़ती है लेकिन विद्यालयों में बिजली आने के बाद नेट के माध्यम से जानकारी भेजी जा सकेगी। साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी से पात्राचार भी आसानी से हो सकेगा। इसके अलावा छात्रों को गर्मी से निजात मिलेगा और विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति में भी इजाफा होगा। क्योंकि गर्मी के दिनों में विद्यालयों में छात्रों की संख्या कम ही देखने को मिलती है।

&विद्यालयों में बिजली नहीं होने से गर्मी के दिनों में काफी परेशानी होती है। इसको लेकर राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा आदेश भेजा गया था। जिसके लिए सभी विद्यालयों की दूरी संबंधी सहित अन्य जानकारियां भेज दी गईं है। अगले सत्र से सभी विद्यालयों में बिजली कनेक्शन होने से बच्चों को गर्मी से राहत मिल सकेगी। साथ ही कम्प्यूटर का भी ज्ञान मिलेगा।

अनवार खान- बीआरसीसी, डबरा

बिजली चोरी से चल रहीं एक दर्जन मोटरें जब्त

भितरवार ञ्च पत्रिका. बिजली चोरी को रोके जाने के उद्ेदश्य से विद्युत वितरण कंपनी द्वारा इन दिनों अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में बिजीलेंस की टीम ने मंगलवार को ग्राम सहारन व श्यामपुर, जौरा में निरीक्षण किया। इस दौरान बिजली की चोरी कर चलाई जा रही पानी की १५ मोटरों को पकड़ा गया। साथ ही संबंधित किसानों पर ३ लाख की बिलिंग की गई। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की चोरी कर पानी की मोटरें चलाए जाने की शिकायत मिलने पर मंगलवार को बिजीलेंस की टीम में शामिल माधवसिंह, भितरवार के सहायक प्रबंधक बीपी विश्वकर्मा टीम के साथ गांव पहुंचे थे। तभी उन्हें पानी की मोटरें बिजली चोरी कर चलती हुई मिलीं।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???