Patrika Hindi News

शरीर में आ गई है सूजन तो घबरायें नहीं, फॉलो करे ये टिप्स पायें दर्द से निजात

Updated: IST tips for reducing swelling
स्थिति अधिक गंभीर होने पर इससे असहजता होती है, दर्द होता है । बहुत अधिक नमक के सेवन के अलावा शरीर में पोटैशियम की कमी सूजन की वजह हो सकते हैं।

ग्वालियर। शरीर में सूजन आना आम बात है। लेकिन कभी-कभी ये सूजन आना कई लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर देता है। कई लोग ऐसे भी होते हैं। जिन्हें सूजन आना बहुत परेशनी पैदा कर देता है। शरीर में सूजन का सामना कभी न कभी हर किसी को करना पड़ जाता है। स्थिति अधिक गंभीर होने पर इससे असहजता होती है, दर्द होता है । बहुत अधिक नमक के सेवन के अलावा शरीर में पोटैशियम की कमी सूजन की वजह हो सकते हैं।

किसी बीमारी की वजह से भी शरीर में सूजन हो सकती है। दिल की बीमारी में सूजन जांघों और हाथों पर होती है। लीवर की समस्या में सूजन पेट पर होती है। गुदेज़् की बीमारी में सूजन चेहरे पर होती है। इसके अलावा महिलाओं के मासिक धमज़् की समस्या में मुंहए हाथ और पैरों पर सूजन होती है।

- एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी का चूर्ण और पिसी हुई मिश्री को घोलकर रोज पीने से सूजन कुछ दिनों में खत्म हो जाती है।एक लीटर पानी में एक कप जौं को उबाल लें और फिर इसे ठंडा करके पीते रहने से सूजन घटने लगती है। इस उपाय को भी नियमित रूप से करें।

- पुराने गुड के साथ दस ग्राम सौंठ को मिलाकर खाते रहने से कुछ ही दिनों में सूजन की समस्या ठीक हो जाती है। नमक को गर्म पानी में डालकर सूजन वाली जगह पर कपड़े से सिकाई करने से सूजन ठीक हो जाती है। अनानास का सेवन करने के बाद दूध पीते रहने से सूजन खत्म होने के साथ उतर भी जाती है। लेकिन यह उपाय आपको लंबे समय तक करना होगा।

- अंजीर के रस के साथ जौ को बारीक पिसें आटे को मिलाकर पीते रहने से सूजन आसानी से दूर हो जाती है, खजूर और केला भी सूजन को खत्म करते हैं। इसलिए खजूर और केला नियमित खाते रहने से थोड़े ही दिनों में सूजन उतर जाती है।

- पानी में गेहूं के दानों को उबाल लें और इस पानी से सूजन वाली जगह को धोने से कुछ ही दिनों में सूजन उतर जाती है ।
पानी के साथ 1/4 चम्मच पिसी हुई हल्दी की फांक लेने से सूजन की समस्या कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगी।

- तरबूज के बीजों को छाया में सुखा लें और इन्हें पीस लें। और एक कप पानी में तीन चम्मच तरबूज के घिसे बीजों को मिलाकर एक घंटे के लिए भिगो लें और फिर इसे छानकर पीते रहने से सूजन कम होकर उतर जाती है। इसका सेवन दिन मे चार बार करें। आपको जल्दी फायदा मिलेगा।

- 400 ग्राम पानी में 200 ग्राम कच्चे आलू को काटकर आंच में उबालें और इससे सूजन पर सेंक करें। आलू के टुकड़ों का लेप करने से सूजन जल्दी उतर जाती है। एक गिलास पानी में दो चम्मच गाजर के बीजों को आंच में उबालें। और फिर इसे ठंडा करके पीएं। इस उपाय को रोज करने से सूजन बहुत ही तेजी से खत्म हो जाती है।

- शरीर में आई हुई सूजन को दूर करने का सबसे आसान तथा सर्वश्रेष्ठउपाय है, अधिक मात्रा में पानी पीना। आपके शरीर का सही रूप से जलीकरण होने के लिए प्रतिदिन कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना अति आवश्यक है। क्योंकि पानी अधिक मात्रा में पीने से आपका शरीर युवा होने लगता है। तथा शरीर में ऑक्सीजन तथा रक्त की भी अधिक मात्रा में आपूतिज़् होने लगती है। हमारे शरीर को ज्यादा पानी पीने की वजह से एक प्राकृतिक रूप से चिकित्सा प्राप्त होती है। तथा सूजन कम करने में लाभ मिलता है।

** ब्रह्मस्वरुप शर्मा ( आयुर्वेदाचार्य व योगा टीचर)

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???