scriptIPL 2016 : ये टॉप 10 खिलाड़ी बदल देंगे खेल का रूख  | top players of ipl 2016 | Patrika News
ग्वालियर

IPL 2016 : ये टॉप 10 खिलाड़ी बदल देंगे खेल का रूख 

फ्रैंचाइज़ी के लिए आईपीएल 2016 में 10 खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो किसी भी स्थिति में खेल का रूख बदलने में सक्षम हैं।

ग्वालियरApr 30, 2016 / 12:03 pm

rishi jaiswal

ipl teams

ipl teams

ग्वालियर। आईपीएल 9 के नीलामी के समय बहुत सारा ड्रामा देखने को मिला। जहाँ दो नई टीमें राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स और गुजरात लायंस अपने टीम बनाने में लगे हुए थे, वहीँ आईपीएल की बाकि टीमें सबसे अच्छे खिलाडी चुनने में व्यस्त थे। आईपीएल ने अपने आप को साबित किया है और हर सीजन पिछले सीजन से अच्छा होता है। फ्रैंचाइज़ी के लिए आईपीएल 2016 में 10 खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो किसी भी स्थिति में खेल का रूख बदलने में सक्षम हैं।


शेन वाटसन (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)
टूर्नामेंट के शुरुआत से वाटसन राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा हैं, लेकिन रॉयल्स के निलंबित होने के कारण उन्हें अब टीम छोड़नी पड़ी। इस खिलाडी को अपनी टीम से जोड़ने के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 9.5 करोड़ रुपए देने पड़े। कई मौकों पर उन्होंने अकेले दम पर राजस्थान रॉयल्स को आगे बढ़ाया। आईपीएल के पहले संस्करण में वाटसन ने अपनी काबिलियत के दम पर रॉयल्स को चैंपियन बनवाया।

ऋषभ पंत (दिल्ली डेयरडेविल्स)
अंतरराष्ट्रीय अंडर-19 क्रिकेट में अपने आखरी 10 गेंदों पर ऋषभ ने 4 चौके और 3 छक्के लगा कर 35 रन बनाए। ऊपर से इनमें से 7 बार उन्होंने आखरी गेंद का सामना किया। इसी प्रदर्शन से वे सभी की नज़र में आएं। उन्हें बल्लेबाज़ी करते देख, भारतीय बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग की याद आती है। जब वें अपनी लय में होते हैं, तो उन्हें रोकना मुश्किल हो जाता है। सहवाग की तरह ही उनकी भी पहली आईपीएल टीम है, दिल्ली डेयरडेविल्स।


जॉस बटलर (मुम्बई इंडियंस)
इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज़ जॉस बटलर को मुम्बई इंडियंस ने अपनी टीम में लेकर उन्होंने सबसे अच्छा निर्णय किया। बटलर अपने ज़िन्दगी के सबसे अच्छे फॉर्म में हैं और उन्ही के कारण इंग्लैंड की टीम वर्ल्ड टी20 के फाइनल तक पहुँच पाई थी। बटलर की अच्छी बात ये है कि वे महीने भर से भारत में हैं और यहाँ की परिस्थिति , मैदान और पिचों से वाकिफ हैं।

आशीष नेहरा (सनराइजर्स हैदराबाद)
पिछले साल जब चेन्नई सुपरकिंग्स ने आशीष नेहरा को अपनी टीम में लिया था, तब सब सोचने लगे की ऐसा करने के पीछे उनका मकसद क्या है, लेकिन पिछले एक साल में उनकी उन्नति कमाल की हुई है। आईपीएल और घरेलू मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद उन्हें सभी को चौंकाते हुए एशिया कप और वर्ल्ड टी20 के लिए भी चुना गया। हैदराबाद की टीम ने सोच उन्हें भी भुवनेश्वर कुमार की मदद करनेवाला कोई गेंदबाज चाहिए, उन्हें आशीष नेहरा के रूप ने जवाब मिला।


 ट्रेविस हेड (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)
 RCB ने इन्हें केवल 50 लाख में कैसे लिया यह तो वहीं जाने, लेकिन उनकी बल्लेबाज़ी देखने के बाद सभी फ्रैंचाइज़ी खुद पर अफ़सोस करेंगी। 22 टी20 पारियों में इस युवा ऑस्ट्रेलियाई खिलाडी का औसत है 30 और स्ट्राइक रेट है 150, अगर इस युवा खिलाडी का इस्तेमाल सही से किया गया तो RCB ख़िताब जीत भी सकती है।

केविन पीटरसन (राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स)
यह अनुभवी और प्रतिभाशाली खिलाडी अकेले दम पर टीम को मैच जितवा सकता है। उनके रवैये और अड़ियल होने के कारण ही उनकी आलोचना होती है। लेकिन कोई खिलाडी जो उनकी तरह प्रतिभाशाली है, उसका अड़ियल होना बनता है। 3.5 करोड़ में पुणे की टीम ने एक स्टार को अपने टीम में शामिल किया है। टी20 में उनका औसत है 34.71 और स्ट्राइक रेट है 136.44।

एडम ज़म्पा (राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स)
 वर्ल्ड टी20 के पहले कोई इन्हें जानता नहीं था। वर्ल्ड टी20 में उन्होंने अपने 11 ओवर में 5 विकेट लिये। इस पर पुणे की टीम खुद को शाबाशी दे रही होगी। ऑस्ट्रेलिया ने जो दो मैच हारें, उन दोनों मैचों में ज़म्पा ने 3-3 ओवर फेंके। कमाल की बात ये है की उन्होंने जिस परिस्थिति में शानदार गेंदबाज़ी की, उन्ही परिस्थिति में उन्हें वापस खेलना है। इसलिए उनके चमकने के पुरे चांसेस हैं।

एकलव्य द्विवेदी (गुजरात लायंस)
इस 27 वर्षीय क्रिकेटर का घरेलू टी20 मैचों में औसत 40 है। वे पुणे वारियर्स और चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम में भी रह चुके हैं, लेकिन उन्हें कभी मौका नहीं मिला, लेकिन इस साल गुजरात लायंस ने उन पर भरोसा जताते हुए उन्हें 1 करोड़ में ख़रीदा। पिछली टीम में कीपर होने के कारण उन्हें धोनी और रिद्धिमान शाह के आगे जगह नहीं मिल सकती थी। यहाँ पर उन्हें कार्तिक या ब्रैंडन मैकुलम के आगे निकलने की कोशिश करनी होगी। 

डेल स्टेन (गुजरात लायंस)
 भले ही वे अपने सबसे अच्छे फॉर्म में न हो, लेकिन ये नहीं भूलना चाहिए की वे एक टॉप गेंदबाज हैं। टी20 मैच में आखिरी ओवर में 7 रन शायद ही कोई गेंदबाज बचा पाया हो। गुजरात लायंस ने उनके लिए 2.3 करोड़ खर्च किये और पैसे सही जगह निवेश किये गए हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के साथ उन्होंने अच्छी गेंदबाज़ी की। स्टेन ऐसे गेंदबाज हैं जो अपने दम पर मैच का रुख पलट सकते हैं।


मुस्तफिज़ूर रहमान (सनराइजर्स हैदराबाद)
सनराइज़र्ज़ हैदराबाद ने बांग्लादेशी तेज़ गेंदबाज मुस्तफिज़ूर रहमान को अपनी टीम में शामिल किया। इस 20 वर्षीय खिलाडी का मुकाबला टीम में ट्रेंट बोल्ट से होगा, लेकिन मौजूदा प्रदर्शन के आधार पर मुस्तफिज़ूर बोल्ट से आगे हैं। वीवीएस लक्ष्मण इस गेंदबाज के कायल हैं।
वर्ल्ड टी-20 में उन्होंने तीन मैच खेले और 9 विकेट लिये, जिसमे न्यूज़ीलैंड के खिलाफ उन्होंने 5 विकेट चटकाए। कई बल्लेबाजों के लिए उनकी धीमी गेंद को खेलना मुश्किल है और इसी वजह से क्रिकेट के सभी 6 फॉर्मेट्स (अंतराष्ट्रीय और घरेलू) में उनकी औसत 20 है।


ये हैं आईपीएल की नई टीमें-
टीम राजकोट (गुजरात लायंस): सुरेश रैना (भारत), आर जडेजा (भारत), ब्रैंडन मैकुलम (न्यूजीलैंड), जेम्स फॉकनर (ऑस्ट्रेलिया), ड्वेन ब्रावो (वेस्टइंडीज)।
टीम पुणे (राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट): महेंद्र सिंह धोनी (भारत), अजिंक्य रहाणे (भारत), आर अश्विन (भारत), स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया), फाफ डू प्लेसिस (दक्षिण अफ्रीका)।

Hindi News/ Gwalior / IPL 2016 : ये टॉप 10 खिलाड़ी बदल देंगे खेल का रूख 

ट्रेंडिंग वीडियो