scriptPHOTOS: दशाश्वमेध घाट पर PM मोदी और आबे ने देखी मां गंगा की आरती | LIVE: Narendra Modi And Japan's PM Shinzo Abe in Varanasi | Patrika News
71 Years 71 Stories

PHOTOS: दशाश्वमेध घाट पर PM मोदी और आबे ने देखी मां गंगा की आरती

वाराणसी पहुंचे जापान के पीएम शिंजो आबे और पीएम नरेंद्र मोदी ने दशाश्वमेध
घाट पर पूजा के बाद गंगा की आरती की। जापान के पीएम शिंजो आबे और पीएम
नरेंद्र मोदी मंच पर मौजूद हैं।

Dec 12, 2015 / 07:49 pm

वाराणसी पहुंचे जापान के पीएम शिंजो आबे और पीएम नरेंद्र मोदी ने दशाश्वमेध घाट पर पूजा के बाद गंगा की आरती की। शंखनाद के बाद शुरू हुई गंगा आरती को देखने के लिए मंच पर दोनों नेता मौजूद रहे। इसके बाद मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे वापस होटल लौट गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो अाबे शनिवार को एक ही विमान से शनिवार को दिल्ली से वाराणसी पहुंचे। दोनों प्रधानमंत्री विशेष विमान से चार बजकर 22 मिनट पर आए। उनके स्वागत के लिए यूपी के गवर्नर राम नाइक और सीएम अखिलेश यादव मौजूद रहे। शिंजो अाबे प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में गंगा आरती देखेंगे। इसके लिए नदी में तैरता हुआ मंच तैयार किया गया है।



मोदी और आबे का हुआ जोरदार स्वागत
वाराणसी पहुंचे शिंजो आबे और मोदी का जोरदार स्वागत किया गया। एयरपोर्ट से मोदी और आबे होटल ताज गेटवे के लिए रवाना हुए। 5 बजकर 30 मिनट पर दोनों प्रधानमंत्री दशाश्वमेध घाट के लिए निकलेंगे। शाम 5 बजकर 45 मिनट पर दशाश्वमेध घाट पर पहुंचेंगे और 5.50 की आरती में भाग लेंगे।

modi abe varanasi

काशी में क्या है खास?

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे काशी में गंगा आरती करेंगे।

– मोदी और शिंजो आबे डिनर टेबल पर बुलेट ट्रेन, नमामि गंगे व अन्य जापान के सहयोग से बनने वाले प्रोजेक्ट्स पर चर्चा करेंगे।

– वाराणसी को क्योटो की तर्ज पर संवारने और वर्ल्डक्लास बनाने के लिए कई घोषणाएं होने की उम्मीद।

– मोदी और शिंजो नौसेना की बनाई विशेष बोट की सवारी करेंगे।

modi abe varanasi

गंगा आरती में होंगे शामिल
सरकारी अधिकारी के जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री वाराणसी में जापानी प्रधानमंत्री की हवाई अड्डे पर अगवानी के बाद दोनों देशों के प्रधानमंत्री दशाश्वमेघ घाट पर विश्व प्रसिद्घ गंगा आरती का नजारा देखेंगे और इस शहर के विकास पर भी मंथन करेंगे। खास पर्व पर होने वाली 12 दीपों वाली गंगा आरती भी होगी।

modi abe varanasi

बिस्मिल्ला खान के बेटे आबे के स्वागत में बजाएंगे शहनाई
प्रख्यात शहनाई वादक दिवंगत उस्ताद बिस्मिल्ला खान के बेटे जामिन हुसैन शनिवार को जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के स्वागत में यहां आयोजित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में शहनाई बजाएंगे। अधिकारियों ने कहा है कि भारत रत्न बिस्मिल्ला खान के पुत्र जामिन हुसैन खान अपनी शहनाई से आबे की अगवानी करेंगे। वह वाराणसी के नदेसर इलाके में स्थित होटल ताज गेटवे में आयोजित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में अपनी प्रस्तुति देंगे।

modi abe varanasi

किले में तब्दील हुआ शहर
मंदिरों के शहर वाराणसी को इस वीवीआईपी दौरे के लिए किले में तब्दील कर दिया गया है। घाटों की ओर जाने वाले सभी मार्ग सील कर दिए गए हैं और जिस रास्ते से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिंजो आबे का काफिला गुजरेगा, उस मार्ग की गहन सफाई की गई है और उस पर आम जनता की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।

Home / 71 Years 71 Stories / PHOTOS: दशाश्वमेध घाट पर PM मोदी और आबे ने देखी मां गंगा की आरती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो