script

द. अफ्रीका से सीरीज जीतकर मुश्किल में भारत!

Published: Dec 02, 2015 07:47:00 am

Submitted by:

satyabrat tripathi

आईसीसी ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट मैच की मेजबानी करने वाले नागपुर की पिच को खराब करार दिया है और इसे लेकर भारत पर 15 हजार डालर तक का जुर्माना लग सकता है। 

नई दिल्ली/दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट मैच की मेजबानी करने वाले नागपुर की पिच को खराब करार दिया है और इसे लेकर भारत पर 15 हजार डालर तक का जुर्माना लग सकता है। 

आईसीसी के इस फैसले से पिच निगरानी प्रक्रिया के अंतर्गत पिच का प्रदर्शन समीक्षा के दायरे में आ गया है। क्रिकेट के शीर्ष संस्था का यह फैसला अंतराष्ट्रीय खिलाड़ियों द्वारा पिच की आलोचना करने के बाद आया है। इन खिलाड़ियों ने मैच तीसरे ही दिन समाप्त हो जाने पर पिच की कड़ी आलोचना की थी। 

नागपुर में भारतीय स्पिनरों ने मेहमान टीम के सभी 20 खिलाड़ियों को आउट किया था। आईसीसी के मैच रेफरी जैफ क्रो ने अपनी रिपोर्ट आईसीसी को सौंपी जिसमें मैच अधिकारियों ने पिच के व्यवहार पर अपनी चिंता व्यक्त की। रिपोर्ट भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को भेजी गई है और अब बीसीसीआई को 14 दिन के अंदर रिपोर्ट का जवाब देना है। 

आईसीसी ने अपने बयान में कहा,”क्रो ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है जिसमें उन्होंने पिच को लेकर मैच अधिकारियों की चिंता को व्यक्त किया है।”

आईसीसी के नियम कहते हैं कि यदि पिच के खराब हो जाने की पुष्टि हो जाती है तो संबंधित केंद्र को चेतावनी जारी की जाती है और 15 हजार डालर तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। 

इसके अलावा सुधार करने के भी निर्देश दिए जाते हैं। बीसीसीआई के जवाब दाखिल करने के बाद आईसीसी के क्रिकेट महाप्रबंधक ज्योफ एलरडाइस और आईसीसी के मुख्य मैच रैफरी रंजन मुदुगले रिपोर्ट में दिए गए सभी सबूतों पर विचार करेंगे। 

icc

इसमें मैच के वीडियो फुटेज भी शामिल हैं। ये दोनों अधिकारी रिपोर्ट पर विचार-विमर्श करने के बाद यह फैसला लेंगे कि सही मायने में पिच खराब थी या नहीं और पिच खराब थी तो इस पर जुर्माना लगाया जाए या नहीं। 

नागपुर की पिच बीसीसीआई के अध्यक्ष और आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर की घरेलू पिच है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चौथा और अंतिम टेस्ट मैच गुरुवार से दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेला जाएगा। 

ट्रेंडिंग वीडियो