scriptमतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में दर्ज कराने की मुहिम शुरू | Campaigning Started By DM Avinash Krashna Singh to add names of voters in voters list | Patrika News
हाथरस

मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में दर्ज कराने की मुहिम शुरू

लोकतंत्र के महापर्व पर चूक न जाना अपने मताधिकार का प्रयोग करने से।

हाथरसSep 21, 2016 / 08:59 pm

अमित शर्मा

Avinash Krashna Singh

Avinash Krashna Singh

हाथरस। जिलाधिकारी अविनाष कृष्ण सिंह ने लोकतंत्र को देश की मजबूत बुनियाद बताते हुए अपने मताधिकार का इस्तेमाल करके लोकतंत्र की जड़ों को और मजबूत करने की दिशा में एक कदम बढ़ाने के लिये युवाओं का आह्वान किया है। डीएम ने 21 सितम्बर आरडी कन्या डिग्री कॉलेज में वोटर रजिस्ट्रेशन कक्ष का उद्घाटन करके मतदाता रजिस्ट्रेशन कार्यक्रम का शुभारंभ किया और लोकतंत्र के उत्सव में भागीदार होने के लिए कॉलेज की छात्राओं को बधाई दी।

छात्राओं को दी जानकारी
बुधवार को आरडी कन्या डिग्री कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने फीता काटकर वोटर रजिस्ट्रेशन कक्ष का उद्घाटन किया। अविनाश कृष्ण सिंह ने युवाओं को देश का भविष्य बताया और कहा कि युवाओं की जिम्मेदारी है कि वे देश की बुनियाद लोकतंत्र को मजबूत करने के लिये एकजुट होकर सक्रिय हों। उन्होंने आगामी एक जनवरी 2017 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं का नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिये भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में 15 सितम्बर से 31 अक्टूबर 2016 तक संचालित निर्वाचक नामावली संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के बारे में जानकारी भी दी। डीएम ने कहा कि छात्राों के लिये सुनहरा मौका है वे इस अभियान के दौरान अपना नाम विधानसभा निर्वाचक नियमावली में दर्ज करा सकती हैं। उन्होंने कहा कि अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिये प्रत्येेक मतदाता का नाम निर्वाचक नामावली में शामिल होना जरूरी है।

EC


महिला-पुरूष के बीच अन्तर हो खत्म
अविनाश कृष्ण सिंह ने जिले में प्रति एक हजार पुरूषों के मुकाबले मात्र 870 महिलाओं के जेण्डर रेशियो की स्थिति पर चिन्ता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि स्वस्थ समाज और परिवार के लिए पुरूष और महिला की समान भागीदारी बहुत जरूरी है और इसके लिए आवश्यक है कि महिलाओं की आबादी भी पुरूषों के मुकाबले कतई कम न हो। उन्होंने इस अंतर को कम करने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिये सक्रिय प्रयास करने हेतु छात्राओं और अघ्यापिकाओं का आह्वान किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो