Patrika Hindi News

> > > > Dm Avinash Singh meeting on voter list preparation

पात्र छात्रों के जुड़वाएं मतदाता सूची में नाम, पाएं इनाम

Updated: IST meeting
शत प्रतिशत पात्र छात्रों के नाम मतदाता सूची में जु़ड़वाने वाले सभी प्राचार्यों एवं प्रबंधकों कोे राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सम्मानित किया जायेगा।

हाथरस। जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने जिले के सभी डिग्री काॅलेजों, पाॅलीटेक्निक, आईटीआई एवं समकक्ष उच्च शैक्षिक संस्थानों के प्राचार्यो और प्रबंधकों से कहा कि 1 जनवरी 2017 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले अपने कॉलेजों के सभी छात्र-छात्राओं का नाम मतदाता सूची में अवश्य जुड़वाएं। उन्होंने सभी काॅलेजों में एक नोडल आॅफिसर नियुक्त करने, एक रजिस्ट्रेशन कक्ष बनाने और स्टूडेंट ग्रुप बनाने के बारे में प्राचार्यो को निर्देश दिये। डीएम ने कहा कि 500 से कम छात्रों की संख्या वाले कॉलेजों में एक ग्रुप में 5 छात्रों, 500 से 1000 तक छात्रों की संख्या वाले कॉलेजों में एक ग्रुप में 10 छात्रों तथा एक हजार से अधिक छात्रों की संख्या वाले कॉलेजों में एक ग्रुप में 15 छात्रों को शामिल किया जाए।

इन प्रमाण पत्रों की पड़ेगी जरूरत

गुरुवार को कलेक्ट्रेट में सम्पन्न एक अहम बैठक में जिलाधिकारी ने प्राचार्यो और प्रबंधकों से कहा कि किसी भी छात्र-छात्रा की जन्मतिथि 01.01.1999 है तो ऐसे सभी छात्र-छात्राएं मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्राचार्य और प्रबंधक अपने कॉलेज में शिक्षा ग्रहण करने वाले 18 वर्ष और 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी छात्रों का नाम मतदाता सूची में अवश्य जुड़वाएं। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिये फार्म नंबर 6 भरा जायेगा जिसके लिये प्रत्येक छात्र के दो फोटो, हाईस्कूल या इंटर की मार्कशीट की फोटो कॉपी एवं वोटर आईडी जिसमें अभिवावक का नाम अंकित हो, की जरूरत होगी। उन्होंने अलग-अलग कक्षाओं की सूची को तैयार करने के भी निर्देश दिये।

छात्र के परिवार की भी लें जानकारी

जिलाधिकारी ने कहा कि कॉलेज में सभी छात्रों से पता किया जाये कि उनके परिवार के सभी सदस्यों का नाम मतदाता सूची में शामिल है या नहीं। इसके बाद में ये भी देखना है कि उनका नाम मतदाता सूची में आया है या नहीं। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में नाम 31 अक्टूबर तक जुड़वाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यदि किसी मतदाता का भी नाम कट गया हो वो अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते हैं और मतदाता सूची में जिन व्यक्तियों के नाम दो बार शामिल हो या मतदाता की मुत्यु हो गयी हो तो ऐसे मतदाताओं के नाम कटवा दिये जाएं।

कॉलेज प्राचार्य व प्रबंधक होंगे सम्मानित

अविनाश कृष्ण सिंह ने कहा कि शत प्रतिशत पात्र छात्रों के नाम मतदाता सूची में जु़ड़वाने वाले सभी प्राचार्यों एवं प्रबंधकों कोे राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने मतदाता सूची को शुद्ध करने पर जोर दिया और कहा कि देश के लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत करने के लिए स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्वक चुनाव कराने के लिए हम सभी को तैयार रहना होगा।

यहां से प्राप्त करें बीएलओ की सूची

जिलाधिकारी ने प्राचार्यो और प्रबंधकों से कहा कि वो संबंधित तहसील से संपर्क करके पोलिंग बूथवार तैनात बीएलओ की सूची प्राप्त कर लें। सूची, बीएलओ/सुपरवाइजर का मोबाइल नंबर तथा जिला निर्वाचन कार्यालय का टेलीफोन नंबर अपने कॉलेज स्थित मतदाता रजिस्ट्रेशन कक्ष में अवश्य मौजूद रखें। उन्होंने कहा कि ये सभी विवरण आॅनलाइन भी उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे