Patrika Hindi News

आलू की फसल पर पाले का प्रकोप, परेशान किसान

Updated: IST  potato crop, frost
शीत लहर और फसलों पर जमा पाला देखकर किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें साफ नजर आने लगी हैं।

हाथरस। एक सप्ताह से गलन वाली सर्दी के कारण लोगों का जीना मुहाल है। सूरज निकलने के बाद भी सर्द हवाओं के कारण तापमान गिरता जा रहा है। जिससे ठिठुरन बढ़ती ही जा रही है। शीत लहर और फसलों पर जमा पाला देखकर किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें साफ नजर आने लगी हैं। अगर इसी प्रकार ठंड पड़ती रही तो आलू की फसल पर बुरा असर पड़ेगा।

पाला देख पस्त हो रहे किसान

सासनी के गांव लढ़ौटा निवासी रामप्रकाश नगाईच ने बताया कि उन्होंने करीब पचास बीघा आलू की फसल की है। जिस पर सुबह जाकर देखते हैं कि पाला जमा हुआ है। जिससे फसल के नुकसान के होने का डर लगा रहता है। गांव के ही भीकमपाल सिंह ने बताया कि यदि पाला इसी प्रकार पड़ता रहा और फसलों पर बर्फ जमती रही तो पैदावार न के बराबर होगी।

सरकार से मदद की उम्मीद

अन्य ग्रामीणों का कहना है कि अगर फसल पाले या ठंड की वजह से बर्बाद होती है तो सरकार से कुछ नहीं मिलने वाला है। क्योंकि पिछले वर्ष ओलावृष्टि तथा बरसात के कारण किसानों का जो नुकसान हुआ था, आज तक उसका मुआवजा नहीं मिला है। ग्रामीणों ने बताया कि पूर्व में हुए नुकसान की भरपाई उन किसानों की हो मिली, जिनकी नेताओं से जान पहचान थी या फिर अधिकारियों से मिलीभगत थी। हालांकि ग्रामीणों ने फसलों में होने वाले नुकसान का अंदेशा लगाते हुए उच्चाधिकारियों से नुकसान होने पर भरपाई की मांग की है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???