scriptसिर्फ अनार ही नहीं इसका छिलका भी रखे आपको सेहतमंद | benefits of pomegrante and its peel for health | Patrika News

सिर्फ अनार ही नहीं इसका छिलका भी रखे आपको सेहतमंद

Published: Oct 08, 2015 04:50:00 pm

स्किन और डीजिज
दोनों की प्रॉब्लम्स दूर करता है अनार का छिलका,जाने कैसे?

anar

anar

फल सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते है चाहे वो कोई भी हो लेकिन क्या आप जानते है कि सिर्फ फल ही नहीं उनके बाहर का छिलका भी स्वास्थ्यवर्घक होते है। ऎसा ही एक फल है अनार,जो अंदर से ही नहीं बाहर से भी होता फायदेमंद।
आइए जानते है कि अनार के छिलके को खाने के फायदे।



त्वचा और बालों संबंधी समस्याओं से निजात दिलाता है अनार का छिलका


1.चेहरे पर मुंहासों की समस्या से परेशान है तो अनार का छिलका बहुत लाभकारी होता है। अनार के छिलकों को भून लें और ठंडा होने पर इसे पीस लें। इस पाउडर को गुलाबजल या दूध के मिलाकर चेहरे पर लगाए और सूखने पर ताजा पानी से साफ कर लें।
इस पैक के प्रयोग से आप झुर्रियों से भी निजात पा सकते है।
2. रूखी त्वचा के लिए भी अनार के छिलकें गुणकारी होते है। धूप और भागदौड़ के कारण आपकी त्वचा की नमी खो जाती है जिसे अनार के पाउडर को दही मिलाकर लगानें से फायदा पहुंचता है।
3. बालों का झड़ना और डेंड्रफ होना आजकल आम बात हो गया है। सभी इस समस्या से परेशान है। बालों का वोल्यूम(घना)बढ़ाने के लिए अनार के छिलके वरदान की तरह है। अनार के छिलकों के पाउडर को तेल (आपकी सुविधानुसार) में मिलाकर सिर में अच्छे से मालिश करें और कम से कम दो घंटे बाद शैंपू करलें।

अनार में भरपुर विटामिन्स और एंटीऑक्सीलडेंट्स होने के कारण सिर्फ खूबसूरती ही नहीं निखरती बल्कि कई बीमारियां भी दूर हो जाती है।


1.पीरियड्स के समय पेट में अक्सर दर्द ज्यादा ही होता है। ऎसे में अगर आप अनार के सुखाएं हुए छिलकों का पाउडर बनाकर इसे पानी के साथ लेने से दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।
2.जिनका कैलोस्ट्रॉल लेवल ज्यादा होता है,अगर वे अनार के छिलकों के पाउडर को पानी के साथ लें। इससे आपका कैलोस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल हो जाएगा।
3.खांसी,गले में खराश,दांतो संबंधी प्रॉबल्म,सांसो की बदबू से भी निजात दिलाते है ये छिलकें। पानी में इन छिलक ों को मिलाकर गरारें करें।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो