scriptअगर बच्चे ने लिया गर्मियों के मौसम में जन्म, तो होगा स्वस्थ | Child born in summers is healthy | Patrika News

अगर बच्चे ने लिया गर्मियों के मौसम में जन्म, तो होगा स्वस्थ

Published: Oct 14, 2015 09:02:00 am

शोधकर्ताओं के मुताबिक, ऎसा गर्भावस्था की दूसरी तिमाही में अधिक सूर्य की रोशनी यानी ज्यादा विटामिन डी मिलने के प्रभावस्वरूप होता है

baby

baby

गर्मियों में पैदा होने वाले बच्चों के वयस्क होने पर ज्यादा स्वस्थ और लंबे होने की संभावना होती है। जर्नल हेलियोन में प्रकाशित एक अध्ययन में यह जानकारी दी गई है।

अध्ययन में यह भी कहा गया है कि गर्मियों में पैदा होने वाली लड़कियां अपेक्षाकृत देर से तरूण होती हैं जो कि वयस्क जीवन में उनके बेहतर स्वास्थ्य का संकेत है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, ऎसा गर्भावस्था की दूसरी तिमाही में अधिक सूर्य की रोशनी यानी ज्यादा विटामिन डी मिलने के प्रभावस्वरूप होता है।

कैम्ब्रिज युनिवर्सिटी के प्राध्यापक वरिष्ठ शोधकर्ता जॉन पेरी के मुताबिक, “हमारा अध्ययन साबित करता है कि जन्म के महीने का विकास और स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। लेकिन इस प्रभाव के पीछे की प्रक्रिया को समझने के लिए अभी और शोध किया जाना जरूरी है।”

शोध में ब्रिटेन के लगभग पांच लाख लोगों को शामिल किया गया था, जिसमें देखा गया कि क्या जन्म के महीने का जन्म के वजन, तरूणाई और वयस्क कद पर भी प्रभाव होता है।

अध्ययनकर्ताओं के मुताबिक, गर्मियों में पैदा होने वाले बच्चे जन्म के समय थोड़े ज्यादा वजनी थे, वयस्क होने पर उनका कद अधिक लंबा पाया गया और सर्दियों के महीनों में जन्मे लोगों की तुलना में उनकी तरूणावस्था भी थोड़ी देर से हुई।
शोधकर्ताओं ने एक मुख्य राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्त्रोत, यूके बायोबैंक अध्ययन से लगभग 4,50,000 पुरूषों और महिलाओं के विकास की तुलना की।

परिणाम में पाया गया कि जून, जुलाई और अगस्त महीने में जन्म लेने वाले बच्चे जन्म के समय अधिक वजनी और वयस्क होने पर ज्यादा लंबे होते हैं। 
“अब आप पा सकते हैं अपनी सिटी की हर खबर ईमेल पर भीयहाँ क्लिक करें”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो