scriptरोज खाएंगे एक आंवला, तो होंगे ये चमत्कारिक फायदे | Daily eat a gooseberry, so will these wondrous benefits | Patrika News
स्वास्थ्य

रोज खाएंगे एक आंवला, तो होंगे ये चमत्कारिक फायदे

नींबू या ऑरेंज में विटामिन सी की मात्रा हवा या धूप के सम्पर्क में आने से कम हो जाती है, लेकिन आंवले में विटामिन सी हमेशा मौजूद रहता है…

Nov 14, 2016 / 08:21 pm

dilip chaturvedi

aanwala

aanwala

जयपुर। सर्दी के मौसम का आगाज हो गया है। इस मौसम में फल और सब्जी खाने का अपना एक अलग ही आनंद मिलता है। कई नई तरह की चीजें बाजार में आती हैं, जो सेहत के बेहद फायदेमंद होती हैं। उन्हीं में से एक आंवला। हम आपको बता दें कि एक आंवले में विटामिन सी की मात्रा 600 मिलीग्राम होती है। ध्यान दें कि विटामिन सी की अन्य चीजें, जैसे नींबू या ऑरेंज में इस विटामिन की मात्रा हवा या धूप के सम्पर्क में आने से कम हो जाती है, लेकिन आंवला इस विटामिन का एक सोर्स है, जिसमें विटामिन सी हमेशा मौजूद रहता है। यदि आप रोज एक आंवले का सेवन करते हैं, तो आपकी सेहत में इसके चमत्कारिक परिणाम देखने को मिलते हैं। एक आंवले के सेवन से सेहत में पडऩे वाले वो दस फायदे क्या हैं…यहां जानिए


– हार्ट प्राब्लम…
जिन व्यक्तियों को हार्ट की शिकायत होती है, उन्हें आंवला रामबाण की तरह काम करता है। जी हां, रोज एक आंवले के सेवन से न सिर्फ खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है, बल्कि यह हार्ट प्राब्लम से भी बचा के रखता है।

-वेट लूज…
जो लोग मोटापे से परेशान हैं और मोटापा कम करने के लिए न जाने क्या-क्या जतन करते हैं, उनके लिए भी आंवला किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है। बस, रोज एक आंवला खाएं, फिर देखें इसका चमत्कार…इसके सेवन न सिर्फ मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, बल्कि वजन भी बड़ी तेजी से कम होने लगता है।

-पाचनशक्ति का सटीक अहार…
आपने देखा होगा कि जिन लोगों को पाचनशक्ति की शिकायत होती है, वह आंवले का चूर्ण लेते हैं। हम आपको बता दें कि चूर्ण से बेहतर कच्चा आंवला होता है। इसमें जो रस होता है, वह पाचन को दुरुस्त करता है। जी हां, आंवले में मौजूद फाइबर डाइजेशन को ठीक रखने में मदद करते हैं। इसे खाने से कब्ज की प्रॉब्लम भी दूर होती है।


-शरीर में ताकत आती है…
यदि आप कमजोरी महसूस करते हैं। हमेशा आलस का अनुभव करते हैं। थोड़े-से काम में थक जाते हैं, तो एक माह तक लगातर एक कच्चा आंवला खाकर देखें। इससे जो फायदा होगा, उससे आप खुद हैरान रह जाएंगे। दरअसल, आंवले में विटामिन सी मात्रा ज्यादा पाई जाती है, जिसके चलते एनर्जी में वृद्धि होती है और धीरे-धीरे कमजोरी दूर हो जाती है। आप चुस्त-दुरुस्त महसूस करने लगते हैं।

-चेहरे को मिलती चमक…
आजकल बाजार में चेहरा चमकाने के लिए न कितने तरह के प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। आप आंख मूदकर इनका उपयोग करते हैं। लेकिन आपको क्या पता है कि कई चेहरा चमकाने वाली क्रीमों में भी आंवले को इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्रीम में कई ऐसी तरह की चीजें भी मिलाई जाती हैं, जिससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। इससे अच्छा है कि आप आंवले का सेवन करें। इसके सेवन से बॉडी में टॉक्सिन की समस्या दूर होती है और चेहरे में प्राकृतिक निखार आता है। आंवले के पानी को भी चेहरे में हल्के-हलके हाथों से मालिस करके लगा सकते हैं।


-वाह! क्या बाल हैं…
बालों के लिए तो आंवला एकदम सटीक उपाय है। कई लोग इसे बालों में भी लगाते हैं, लेकिन इसके सेवन से भी बाल हेल्दी होते हैं। बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं खत्म होती हैं। जैसे बालों का झडऩा…बालों का रूखापन…बालों में ड्रैंडप…इन सब समस्याओं से बस, एक आंवला आपको छ़टकारा दे सकता है। असल में आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स सें बालों की चमक बढ़ती है और बालों से जुड़ी दूसरी तरह की प्राब्लम भी दूर होती हैं।

– एक आंवला नहीं देगा कैंसर
कैंसर का नाम लेते ही आंखों के सामने अंधेरा छा जाता है। हालांकि यह रोग अब लाइलाज नहीं रहा, लेकिन इसका इलाज कराना भी सबके बस की बात नहीं है। कैंसर किसी को भी हो सकता है, जिहाजा ऐसे में आंवला ही एक ऐसा सोर्स है, जो हमें इससे बचा सकता है। यदि आप रोज आंवला खाते हैं, तो यकीनन कैंसर से आप हमेशा बचे रहेंगे। दरअसल, आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कार्सिनोजेनिक सेल्स को बनने से रोकते हैं और कैंसर से बचाने में फायदेमंद होते हैं।

-दर्द से रिलीफ देता है आंवला…
यदि आपके शरीर में हमेशा दर्द रहता है। आपको जकडऩ की शिकायत है। जॉइंट दर्द से आप परेशान हैं, तो यकीन मानिए, आंवले से आपको किसी भी तरह के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा। नियमित रूप से आंवले का सेवन करें। सीजन में कच्चे आंचले का सेवन करें। आफसीजन में मुरव्वा खाएं। आंवले के नियमित सेवन से दर्द नहीं होगा। आंवले में एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं, जो जोड़ों के दर्द के साथ अन्य तरह के दर्द में राहत देते हैं।

-आंखों के लिए फायदेमंद आंवला…
यदि आपके आंखों की रोशनी कम हो गई है या फिर दूर व पास का नजर दोष है, तो आंवले के सेवन से इसमें कुछ हदतक राहत मिल सकती है। मोतियाबिंद के लिए तो ये रामबाण है। असल में आंवले में विटामिन ए पाया जाता है, जो मोतियाबिंद से बचाने में बहुत कारगर होता है। बस,हर रोज एक आंवले का सेवन करें।



Home / Health / रोज खाएंगे एक आंवला, तो होंगे ये चमत्कारिक फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो