scriptरोजाना एक्सरसाइज से जवां रहता है दिमाग | Daily exercise makes your brain young | Patrika News

रोजाना एक्सरसाइज से जवां रहता है दिमाग

Published: Nov 24, 2015 04:56:00 pm

रोजाना एक्सरसाइज से केवल मांसपेशियों व हड्डियों को ही फायदा नहीं होता, बल्कि इससे मस्तिष्क भी जवां रहता है

exercise2

exercise2

न्यूयॉर्क। रोजाना एक्सरसाइज से केवल मांसपेशियों व हड्डियों को ही फायदा नहीं होता, बल्कि इससे मस्तिष्क भी जवां रहता है। जॉन हॉपकिंस युनिवर्सिटी द्वारा चूहों पर किए गए एक शोध के दौरान पाया गया कि नियमित व्यायाम से एसआईआरटी3 एंजाइम मस्तिष्क को तनाव से दूर रखता है, जिससे मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान नहीं होता।

शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने इस बात की खोज की कि व्यायाम करने से एंजाइम एसआईआरटी3 का स्तर बढ़ा रहता है, जो तनाव को रोकता है, जिससे मस्तिष्क की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त नहीं हो पातीं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन एजिंग तथा जॉन हॉपकिंस स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने मार्क मैटसन के नेतृत्व में शोध के दौरान पाया कि जो चूहे एसआईआरटी3 का निर्माण नहीं करते वे तनाव के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं, जिसके कारण मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है।

जिन चूहों ने एसआईआरटी3 एंजाइम का निर्माण किया, शोधकर्ताओं ने खोज की कि रनिंग व्हील एक्सरसाइज इस एंजाइम के स्तर को बढ़ाता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक कि जीन थेरेपी की मदद से एसआईआरटी3 एंजाइम के स्तर को बढ़ाकर मस्तिष्क कोशिकाओं की क्षति को बचाया जा सकता है और इससे मस्तिष्क को जवां बनाए रखने में मदद मिलेगी। यह निष्कर्ष पत्रिका ‘सेल मेटाबॉलिज्म’ में प्रकाशित हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो