scriptइस नंबर पर दे मिस्ड कॉल और जाने डायबिटीज के बारें में | Give a missed call to have information about diabetes | Patrika News

इस नंबर पर दे मिस्ड कॉल और जाने डायबिटीज के बारें में

Published: Jun 23, 2016 11:23:00 pm

केन्द्रीय मंत्री का कहना है कि यह मैसेज डायबीटीज से बचाने और उसे कंट्रोल में रखने के बारे में प्रामाणिक जानकारी देगा

JP Nadda

JP Nadda

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार ने असंक्रामक रोगों के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए ‘एम डायबिटीज’ नाम की एक सेवा की शुरुआत की है। बुधवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने इसकी शुरुआत करते हुए कहा कि इस मुहिम के जरिए लोगों को इस असक्रांमक रोग के बारे में अधिक से अधिक जानकारी हासिल हो सकेगी।

इस सेवा के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए आपको 011-22901701 नंबर पर अपने मोबाइल फोन से मिस्ड कॉल देनी होगी। इसके बाद आपके मोबाइल पर डायबीटीज के बारे में हर पहलू की जानकारी देने वाला मेसेज आएगा। केन्द्रीय मंत्री का कहना है कि यह मैसेज डायबीटीज से बचाने और उसे कंट्रोल में रखने के बारे में प्रामाणिक जानकारी देगा।

बता दें नड्डा बुधवार को असंक्रामक रोगों पर एक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। सम्मेलन में उनके अलावा आयुष मंत्री श्रीपद येसो नाइक और कई अन्य अधिकारी मौजूद थे। उन्होंने रोगों से निजात पाने के लिए योग को अपनाने की सलाह दी। इस मौके पर नड्डा ने कहा कि असंक्रामक रोग भारत में तेजी से पैर पसार रहे हैं। ऐसे में जागरूकता को बढ़ाकर और अपनी जीवनशैली में सुधार लाकर ही इन पर काबू पाया जा सकता है।

सम्मेलन के दौरान उन्होंने कैंसर, डायबीटीज और हाई बीपी की जांच के लिए गाइडलाइन भी जारी की। इस मौके पर नड्डा भारत के दूसरे ग्लोबल टबैको सर्वे को भी लॉन्च किया। जिसके तहत देश में 15 साल से ज्यादा उम्र के 76,000 लोगों से बात करते हुए यह मालूम किया जाएगा कि कितने लोग तंबाकू का सेवन करते हैं और किस तरह करते है। नड्डा ने इस मौके पर असंक्रामक रोगों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एक मीडिया कैंपेन भी लॉन्च किया।

ट्रेंडिंग वीडियो