scriptअगर आप लेते हैं गहरी नींद तो बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता | sleeping can make your immune system strong | Patrika News

अगर आप लेते हैं गहरी नींद तो बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

Published: Oct 02, 2015 09:15:00 am

अच्छी नींद न सिर्फ याददाश्त के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करता है

10 best sleeping positions for couple

10 best sleeping positions for couple

लंदन। अच्छी नींद न सिर्फ याददाश्त के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करता है। “ट्रेंड्स इन न्यूरोसाइंसेज” पत्रिका में प्रकाशित नए शोध की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

जब शरीर पर किसी बैक्टीरिया या वायरस का हमला होता है, तो रोग प्रतिरोधक प्रणाली मेमरी टी कोशिकाओं के निर्माण के लिए रोगाणु के शरीर के टुकड़ों को सुरक्षित रख लेती है, जो महीनों या वर्षो तक शरीर में संरक्षित रहता है और दोबारा उसके संक्रमण होने पर उसकी पहचान कर तत्काल प्रतिक्रिया करता है।

ये मेमरी टी कोशिकाएं संभावित तौर पर रोगाणुओं से संबंधित जानकारियों को रखने का काम करती हैं। अब जर्मनी के शोधकर्ताओं ने शोध के बाद कहा है कि गहरी नींद लेने से मेमरी टी कोशिकाओं को मजबूती मिलती है, जिससे संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है।

यूनिवर्सिटी ऑफ ट्यूबिंजेन में अध्ययन के वरिष्ठ लेखक जैन बॉर्न ने कहा कि “दीर्घकालीन स्मृति का निर्माण नींद के दौरान होता है, यह विचार पूरी तरह से नया है।” अगर आप ढंग से नींद नहीं ले रहे हैं, तो आपका शरीर कई तरह के खतरों का सामना कर रहा होता है। उन्होंने कहा कि यदि हम नहीं सोते हैं, तो रोग प्रतिरोधक प्रणाली रोगाणु के गलत हिस्से पर केंद्रित हो सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो