scriptमुंह के छालों से निजात दिलवाएगी हल्दी, जानिए और फायदे | Turmeric Cure for Mouth Ulcers, Know more Benefits | Patrika News
रोग और उपचार

मुंह के छालों से निजात दिलवाएगी हल्दी, जानिए और फायदे

हल्दी एंटीऑक्सीडेंट, एंटीकैंसर और रक्तविकार दूर करने के अलावा कई बीमारियों को दूर करने में मदद करती है

Turmeric

Turmeric

स र्दी का मौसम आने वाला है ऎसे मौसम में कच्ची हल्दी का इस्तेमाल बेहद लाभदायक माना जाता है। हल्दी एंटीऑक्सीडेंट, एंटीकैंसर और रक्तविकार दूर करती है। कफ व पित्त का शमन करती है। यही वजह है कि इसे रसोई की शान कहा जाता है। 

मसूड़े होते हैं मजबूत
कच्ची हल्दी के कसैले रस से मालिश करने पर दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं। सूजन दूर होकर दांतों के कीड़े भी खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा खांसी में कफ की समस्या होने पर एक गिलास गर्म दूध में एक-चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर पीना फायदेमंद होता है।
 
छाले से मिलेगा छुटकारा
मुंह में छाले होने पर एक गिलास पानी में थोड़ी हल्दी मिलाकर कुल्ला करें।कच्ची हल्दी की गांठ को अच्छी तरह भूनकर पीस लें। मिश्रण से दर्द वाले दांत की मालिश करें, आराम मिलेगा। हल्दी, नमक व सरसों का तेल मिलाएं। दांतों को मजबूत बनाने के लिए इसकी दांतों व मसूड़ों पर मसाज करें।

खांसी की होगी छुट्टी
पुरानी खांसी या अस्थमा के लिए आधा चम्मच शहद में एक-चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर चाटने से लाभ होता है। कच्ची हल्दी की सब्जी बनाकर खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

ऑस्टियोपोरोसिस में मिलता है आराम
ऑस्टियोपोरोसिस में रात को सोने से पहले 10 ग्राम कच्ची हल्दी या हल्दी की 1 इंच लंबी कच्ची गांठ को 1 गिलास दूध में उबालें। ठंडा होने पर पिएं। 

Home / Health / Disease and Conditions / मुंह के छालों से निजात दिलवाएगी हल्दी, जानिए और फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो