scriptआपकी उम्र में 7 साल का इजाफा करेगी 25 मिनट की वॉक | 25 minute walk can add 7 years in your life | Patrika News

आपकी उम्र में 7 साल का इजाफा करेगी 25 मिनट की वॉक

Published: Nov 27, 2015 03:37:00 pm

एक शोध के अनुसार पता चला है कि रोजाना 25 मिनट टहलने से आप अपनी उम्र से सात साल अधिक जी सकते है।

walk

walk

एक्सरसाइज या व्यायाम करना स्वास्थवर्धक होता है।बड़े-बुजुर्ग भी आजकल की युवा पीढ़ी को सुबह की सैर और रोजाना वॉक करने की सलाह देते है। रोजाना टहलने से आप सेहतमंद रहते है लेकिन क्या आप ये जानते है कि सिर्फ 25 मिनट की सैर आपके लाइफ के सात साल बढ़ा देगी।

एक शोध के अनुसार पता चला है कि रोजाना 25 मिनट टहलने से आप अपनी उम्र से सात साल अधिक जी सकते है। यूरोपियन सोसायटी ऑफ कार्डियोलॉजी में एक स्टडी जारी हुई है जिसके अनुसार रोज कसरत से आपकी उम्र बढ़ सकती है। रोजाना 25 मिनट टहलने के साथ-साथ अच्छा और स्वस्थ खान-पान लेना भी बहुत जरूरी होता है।

यह स्टडी जर्मनी के सारलैंड यूनिवर्सिटी में 30 से 60 साल के 69 स्वस्थ लोगों पर शोध करके किया गया, जो रोज कसरत नहीं करते थे। शोधकर्ताओं के अनुसार केवल 25 मिनट टहल कर आपकी उम्र सात साल तक बढ़ सकती है। साथ ही शोधकर्ताओं के अनुसार रोजाना थोड़ी सी कसरत कर दिल का दौरा पड़ने की संभावना को काफी कम किया जा सकता है।
समय और बुढ़ापा को कोई नहीं रोक सकता।

लेकिन, कहा जाता है ना मेहनत कर समय को अच्छा किया जा सकता है। उसी तरह मेहनत कर बुढ़ापे को भी कम किया जा सकता है। रोजाना की कसरत से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम किया जा सकता है। इस तरह लोग 70 की उम्र में भी जवान दिख सकते हैं और 90 साल तक भी जी सकते हैं।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो