Patrika Hindi News

2 चम्मच गुलकंद बचाता है लू से, जानिए कुछ और फायदे

Updated: IST
सुबह-शाम एक चम्मच गुलकंद खाने से मुंह के छालों की समस्या से निजात मिल जाती है

गुलकंद या पान गिलोरी आपने अक्सर खाई होगी। बच्चों को तो ये बहुत पसंद होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुलाब की पंखुडियों से बना ये गुलकंद आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। सुबह के समय अगर खाली पेट गुलाब की दो पंखुडियां खा ली जाएं तो दिनभर ताजगी बनी रहती है। गुलाब की पंखुडियों का इस्तेमाल चाय बनाने में भी होता है। जरूरी नहीं आप इसे खजूर, पान या किसी और चीज में डालें, आप गुलकंद को सीधे भी खा सकते हैं। आगे की स्लाइड में जानिए गुलकंद के फायदे...

एसिडिटी और डिहाइड्रेशन

गर्मियों में अक्सर डिहाइड्रेशन (पानी की कमी) और एसिडिटी की समस्या रहती है। ऎसे में गुलकंद शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है और पेट को भी ठंडक पहुंचाता है। रोजाना 1-2 चम्मच गुलकंद खाने से एसिडिटी की समस्या दूर होती है। पीरियड के दौरान गुलकंद खाने से पेटदर्द में आराम मिलता है।

विषैले पदार्थ निकाले

गुलकंद की तासीर ठंडी होती है। इसे खाने से शरीर में जमा अतिरिक्त टॉक्सिन(विषैले पदार्थ) निकल जाते हैं। इससे शरीर साफ रहता है और विषैले पदार्थो का जमाव नहीं होता है।

चेहरे की रंगत संवारे

अगर आप अपनी सांवली रंगत से परेशान है और बाजार में मिलने वाली महंगी क्रीम्स पर पैसे बर्बाद कर रही हैं तो गुलकंद आपको बहुत कम कीमत में गोरा रंग दे सकता है। दरअसल गुलकंद शरीर से टॉक्सिन निकालता है और खून की सफाई करता है। जिससे चेहरे का रंग निखारता है और पिंपल्स, वाइटहैड्स जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

लू से राहत

बाहर निकलने से पहले 2 चम्मच गुलकंद खाने से गर्मियों में लू से राहत मिलती है। ज्यादा गर्मी में नाक से खून बहने की समस्या होने पर भी गुलकंद लें, ये गर्मी की समस्याओं से राहत देता है।

तनाव

आधुनिक लाइफस्टाइल में तनाव होना नॉर्मल है, लेकिन तनाव के चलते कई तरह की समस्या पैदा होने लगती है। ऎसे में गुलकंद आपके नर्वस सिस्टम को सामान्य करता है, जिससे तनाव कम होता है और दिमाग शांत रहता है। पंखुडियों को उबालकर इसका पानी ठंडा कर पीने से तनाव में राहत मिलती है और मांसपेशियों की अकड़न दूर होती है।

मुंह के छाले

अगर आपके मसूड़ों में सूजन रहती है तो सुबह-शाम एक-एक चम्मच गुलकंद खाए। इससे मसूड़ों की सूजन या खून आने की समस्या दूर हो जाती है। साथ ही मुंह के छाले भी दूर करने के लिए भी गुलकंद खाना फायदेमंद होता है।

थकान

गुलकंद आपके शरीर को ठंडा रखता है। इसके चलते थकान, सुस्ती, खुजली, दर्द आदि सभी गर्मी से संबंधित समस्याओं को खत्म करता है। गुलकंद से तलवों और हथेलियों में होने वाली जलन से भी राहत मिलती है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???