scriptनमक के पानी से नहाएंगे तो दूर होंगी ये बीमारियों, जानिए कैसे | benefits of salt water bath | Patrika News

नमक के पानी से नहाएंगे तो दूर होंगी ये बीमारियों, जानिए कैसे

Published: Nov 02, 2016 03:05:00 pm

आइए आपको बताते हैं कि आप नमक मिले पानी में नहाकर क्या-क्या फायदा उठा सकते हैं या किन रोगों से निजात पा सकते हैं…

salt water bath

salt water bath

नई दिल्ली। यूं तो खाने में नमक की आवश्यकता के बारे में शायद आपको बताने की जरूरत नहीं है। लेकिन हम आपको जो आज बताने जा रहे हैं उसकी जरूरत आपको हमेशा पड़ सकती है। क्योंकि हमारे आपके बीच ऐसे कम ही लोग हैं, जो नमक के आयुर्वेदिक गुणों से परिचित हैं। बता दें कि पानी में नमक डालकर नहाने से कई बीमारियों का इलाज फ्री में हो जाता है। आइए आपको बताते हैं कि आप नमक मिले पानी में नहाकर क्या-क्या फायदा उठा सकते हैं या किन रोगों से निजात पा सकते हैं…

benefits of salt water bath























एसिडिटी से दिलाता है छुटाकारा
आप एसिडिटी से परेशान है और दवाओं से परहेज करते हुए पानी में नमक मिलाकर स्नान करते हैं तो इससे आपको एसिडिटी से छुटकारा प्राप्त हो जाएगा।

जरूर पढ़ें – प्रेग्नेंसी में ये एक चीज खाएंगे तो गारंटी बच्चा स्मार्ट होगा… 


benefits of salt water bath






















शुगर जैसे गंभीर बीमारी के लिए
आपको शायद इस बात पर यकीन नहीं होगा कि अगर हर रोज पानी में नमक मिलाकर स्नान करते हैं तो इससे आपको शुगर जैसे बीमारी से छुटकारा मिल जाता है। इसके पोषक और एंटीबायोटिक शरीर के बैक्टिरिया को खत्म कर देते हैं।

benefits of salt water bath






















त्वचा को बनाए जवां और खूबसूरत 
कम ही लोग जानते हैं कि नमक आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है। अगर आप नहाने के दौरान अपने पानी में थोड़ा नमक डालकर स्नान करती हैं तो कुछ दिनों बाद आपको फर्क अपने आप देखने को मिल जाएगा। दरअसल नमक में मौजूद कई मिनरल्स और पोषक तत्व आपकी त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाने का काम करते हैं। इससे चेहरे की झुर्रियां और दाग भी दूर हो जाते हैं।

जरूर पढ़ें – पेट की चर्बी घटाने का सबसे आसान उपाय, इस समय पिएं नमक मिला पानी


benefits of salt water bath






















मानसिक स्वास्थ्य के लिए
पानी में नमक मिलाकर नहाने से आपका केवल शारिरिक स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी ठीक होता है। अगर आप मानसिक रूप से खुद को तंदुरुस्त बनाना चाहते हैं तो नमक वाले पानी से नहाएं, क्योंकि नमक के पानी से नहाने से शरीर के नुकसानदेह तत्व और बैक्टीरिया शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

benefits of salt water bath






















गठिया रोगों में
अगर आप ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्या से परेशान हैं तो नमक का पानी आपको इससे निजात दिला सकता है। इसके लिए केवल आपको हर रोज पानी में नमक मिलाकर स्नान करना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो