scriptकार में कम से कम करें एसी का प्रयोग, जानिए कुछ सामान्य Facts | Bring a few changes to your normal habits for healthy life | Patrika News

कार में कम से कम करें एसी का प्रयोग, जानिए कुछ सामान्य Facts

Published: Aug 04, 2015 04:11:00 pm

कार में कम से कम एसी का उपयोग
करें, एसी चलाएं तो “एयर री-सर्कुलर” ऑप्शन का प्रयोग करें

ac in car

ac in car

शरीर के लिए कुछ सेहतमंद कदम उठाकर आप भी अपना जीवन खुशहाल और खूबसूरत बना सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी सामान्य आदतों में कुछ बदलाव करने जरूरी हैं। इससे आपके साथ-साथ आस-पास के लोगों भी हैल्दी रहेंगे। आइए जानते हैं इन आदतों के बारे में…

1. किचन, वॉशरूम, टॉयलेट और घर की सफाई में कम से कम कैमिकल्स का उपयोग करें। नहाने में भी जितने कम साबुन और शैम्पू का प्रयोग करेंगे आसपास का वातावरण उतना ही प्रदूषण मुक्त रहेगा।
2. कार में कम से कम एयर कंडीशनर (एसी) का उपयोग करें। एसी चलाएं तो “एयर री-सर्कुलर” ऑप्शन का प्रयोग करें और खिड़कियां बंद करके रखें।
3. खानपान की चीजों को किचन में साफ पानी से धोएं और उन्हें ज्यादा दिनों तक स्टोर करके न रखें।


4. ऎसे नॉन स्टिक और प्लास्टिक के बर्तनों के इस्तेमाल से बचें जिनमें टेफलॉन की कोटिंग होती है। 680 डिग्री फारेनाहाइट पर टेफलॉन छह ऎसी गैसें पैदा करता है जिनमें से दो के कारण कैंसर हो सकता है।
5. घर और बाहर हमेशा सफाई रखें, खासतौर पर बच्चों और बुजुर्गो के रहने की जगह पर। धूल व धुएं से बचने के भी उपाय करें।
6. फास्ट फूड खाने की आदत को धीरे-धीरे कम करके बंद करने का प्रयास करें। माइक्रोवेव में खाना गर्म करने की आदत पर नियंत्रण करके सेहत सुधार सकते हैं।


7. परफ्यूम और कैमिकल से बनी गंध का कम से कम उपयोग करें क्योंकि इनसे एलर्जी होने का खतरा रहता है।
8. प्लास्टिक पॉलिथीन के स्थान पर कुदरती रेशों जैसे कॉटन, ऊन और जूट से बने थैलों का प्रयोग करना उचित रहेगा।
9. सब्जियो को फ्रिज में रखने से पहले उन्हें अच्छी तरह धो लें और फिर कपड़े से पोछकर ही रखें।
10. दूध, छाछ, दही या पनीर को लंबे समय तक फ्रिज में स्टोर करके न रखें क्योंकि इनमें बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं। इन्हें उतनी ही मात्रा में खरीदें जितना कि आप जल्द से जल्द प्रयोग कर सकें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो