script“ब्रश डीजे” एप रखेगा दांतों का ख्याल, बजाएगा सॉन्ग्स | Brush DJ app to take care of your teeth with songs | Patrika News

“ब्रश डीजे” एप रखेगा दांतों का ख्याल, बजाएगा सॉन्ग्स

Published: Sep 03, 2015 02:08:00 pm

“ब्रश डीजे” एप ब्रश करने के लिए दो
मिनट के आदर्श समय तक यूजर के मोबाइल या क्लाउड से ली गई प्ले लिस्ट से म्यूजिक बजाती है

lips

lips

लंदन। रोज सुबह आप बच्चों को ब्रश करने के लिए कह-कह कर थक गए हैं, तो उनके लिए एक नया मोबाइल एप आया है जो ब्रश करने को मजेदार न सिर्फ मजेदार बनाता है, बल्कि दांतों को रोगाणु मुक्त रखने में भी मदद करता है। “ब्रश डीजे” नाम का यह फ्री एप ब्रश करने के लिए दो मिनट के आदर्श समय तक उपभोक्ताओं के उपकरण या क्लाउड से ली गई प्ले लिस्ट से संगीत बजाता है।



दो मिनट तक ब्रश करने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ ही यह उपयोगकर्ताओं को ब्रश करने के बाद थूकने लेकिन कुल्ला न करने, दिन में दो बार ब्रश करने, ब्रश न करने के समय में माउथ फ्रेशनर का प्रयोग करने, दंत चिकित्सक से परामर्श लेने और हर तीन महीने के बाद टूथब्रश बदलने की भी याद दिलाता है। इंग्लैंड में प्लाईमाउथ यूनिवर्सिटी पेनिन्सुला स्कूल्स ऑफ मेडिसिन एंड डेंटिस्ट्री के मुख्य शोधकर्ता बेन अंडरवुड ने कहा कि हमारा अध्ययन यह साबित करता है कि ब्रश डीजे उपभोक्ताओं के लिए बेहद फायदेमंद है और इसके प्रयोग और उपयोगिता को बढ़ाने के लिए नए शोध की राह खोलता है।



शोध के अनुसार प्रयोगकर्ताओं में से 70 प्रतिशत ने कहा कि एप के इस्तेमाल के बाद से उन्हें अपने दांत ज्यादा साफ महसूस हुए और 80 प्रतिशत ने कहा कि ब्रश डीजे ने उन्हें अधिक समय तक दांतों की सफाई के लिए प्रोत्साहित किया। शोध समूह ने कहा कि ब्रश डीजे नौजवानों को अपने दांतों की सफाई के लिए ही प्रोत्साहित नहीं करता बल्कि मुंह के स्वास्थ्य संबंधित संदेश और जानकारी देने में भी यह बेहद प्रभावशाली है।

ब्रश डीजे को 2011 के अंत में एप्पल एप स्टोर पर उतारा गया। फरवरी 2015 तक बगैर विज्ञापनों वाले इस मुफ्त एप को 188 देशों में 1,97,000 से अधिक उपकरणों पर डाउनलोड किया गया। किसी भी प्रकार के टूथब्रश पर इसका प्रयोग किया जा सकता है। शोध पत्रिका “ब्रिटिश डेंटल जर्नल” के ताजा अंक में यह शोध प्रकाशित हुआ है।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो