scriptमधुमेह के रोगी यूं करें फास्टफूड का सेवन, मिलेगा तुरंत आराम  | Fastfood tips for Diabetes patients | Patrika News

मधुमेह के रोगी यूं करें फास्टफूड का सेवन, मिलेगा तुरंत आराम 

Published: Dec 22, 2016 02:35:00 pm

मधुमेह पीडि़त व्यक्तियों को ऐसे अतिरिक्त चीज और वसा युक्त खाने के बजाय टॉरटिला और सब्जियां युक्त पिज्जा खाना चाहिए

Fastfood

Fastfood

नई दिल्ली। आजकल यूथ अपने लंच या ब्रेकफास्ट में फास्टफूड का सेवन ज्यादा करते है। ये भोजन हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक है और विशेषकर मुधमेह रोगियों के लिए। मधुमेह के रोगियों के लिए यह जरूरी है कि वे फास्टफूड का सेवन सोच-समझ कर करें। उन्हें फास्टफूड को देखते ही खाने के लिए टूट नहीं पडऩा चाहिए। डॉक्टर इंस्टा (टेलीफोन एप) के मुख्य चिकित्सा अधिकारी अमरजीत सिंह भाटिया ने मधुमेह के रोगियों द्वारा फास्टफूड का सेवन करते समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में ये सुझाव दिए हैं :

1. मधुमेह से पीडि़त अधिकांश लोग पिज्जा खाना बेहद पसंद करते हैं। लेकिन मधुमेह पीडि़त व्यक्तियों को ऐसे अतिरिक्त चीज और वसा युक्त खाने के बजाय टॉरटिला और सब्जियां युक्त पिज्जा खाना चाहिए।

2. मधुमेह पीडि़त मरीजों को डबल या ट्रिपल पैटीज या लेयर वाले बर्गर होने से बचना चाहिए। वे अपने स्वाद के लिए सिंगल बर्गर खा सकते हैं। इसके अलावा ऐसे लोग चिकन, टर्की या वेज बर्गर खा सकते हैं। 

3. अगर आप अपने दिन की शुरुआत सुबह पेस्ट्री खा कर करना चाहते हैं तो फिर आपके लिए मफि न्स बढिय़ा विकल्प है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि यह कम वसा युक्त हो। कम वसा वाले मफिन्स आसानी से बाजार में उपलब्ध हैं। ये आपकी बॉडी का नुकसान नहीं पहुंचाते है।

4. अगर आप शुगर फ्री (चीनी मुक्त) सिरप का सेवन करते हैं तो फिर आप पैनकेक खा सकते हैं। साबूत अनाज रक्त के शर्करा के स्तर को स्थिर रखता है और यह अधिक पौष्टिक भी होता है, इसलिए साबूत अनाज का सेवन जरूर करें।

5. मधुमेह के रोगी सब्जियों के साथ ग्रिल्ड या भुना हुआ चिकन सैंडविच खा सकते हैं, इसके साथ चाहे तो सलाद भी ले सकते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर आहार आपको स्वस्थ रखेगा और आपके शरीर को पोषण भी देगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो