scriptहोम्योपैथी में छिपे हैं कई सवालों के जवाब | Homeopathy treatment for diseases | Patrika News
स्वास्थ्य

होम्योपैथी में छिपे हैं कई सवालों के जवाब

इलाज के लिए जरूरी है कि रोगी की प्रवृत्तियों को ध्यान में रखकर ही दवाएं प्रयोग
में ली जाएं

जयपुरApr 30, 2015 / 04:36 pm

दिव्या सिंघल

homeopathy

homeopathy

डायबिटीज या ब्लडप्रेशर की समस्या में क्या व्यक्ति ताउम्र दवा ही खाता रहेगा? शरीर में किसी भी प्रकार की गांठ को केवल ऑपरेशन से ही निकाला जाता है? दवाओं से यदि रोग को नियंत्रित किया जा रहा है तो इस बात की क्या गारंटी कि इन दवाओं का कोई दुष्प्रभाव नहीं होगा? यह सब ऎसे सवाल हैं जो आज भी लोगों को परेशान करते हैं। जानते हैं होम्योपैथी चिकित्सा में इन सवालों के जवाब के बारे में-

कोई एक दवा नहीं
डॉ. टी. पी. यादव के अनुसार होम्योपैथी में मरीज के रोग के लक्षणों के आधार पर इलाज किया जाता है। दूसरी चिकित्सा पद्धतियों की तरह ही इसमें भी रोगी की मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक स्थिति को पूरी तरह से समझने के बाद ही इलाज किया जाता है। इस पद्धति में किसी भी रोग के लिए कोई एक निर्धारित दवा नहीं होती। रोग के कारणों को जानने के बाद पहले कारण का इलाज करते हैं फिर बीमारी का।

पद्धति की शुरूआत
हमारा शरीर सामंजस्य से निर्मित है, जैसे ही इसमें गड़बड़ी होती है तभी रोग होने लगते हैं। आमतौर पर जिस अंग से जुड़ा रोग होता है उसका ही इलाज किया जाता है। दवा देते हैं तो वह बीमारी तो खत्म हो जाती है लेकिन दूसरी बीमारी शुरू हो जाती है। होम्योपैथी सामंजस्य बिगड़ने के कारणों में जाकर इलाज की पद्धति है इसीलिए इसमें रोग का जड़ से नाश होता है। होम्योपैथी का आविष्कार एलोपैथी के चिकित्सक डॉ. सैम्युअल हैनिमेन ने किया था। उन्होंने पाया कि रोग, रोगी की प्रवृत्ति व शरीर के संतुलन से संबंधित है। इसीलिए उन्होंने शरीर के सभी अवयवों के समन्वय से जोड़ते हुए इस पद्धति की शुरूआत की।

Home / Health / होम्योपैथी में छिपे हैं कई सवालों के जवाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो