Patrika Hindi News

हुआ खुलासा, शराब पीने वाले लोगों में इसलिए बढ़ता है मोटापा

Updated: IST Fat
चूहों पर किये गये अध्ययन में यह बात सामने आयी कि अधिक मात्रा में शराब पीने के आदी लोगों में अधिक भोजन करने की इच्छा बढ़ जाती है

लंदन। आपने अक्सर यह देखा होगा कि शराब पीने के बाद आदमी अपनी नार्मल डाइट से ज्यादा खाना खाता है और इसी के चलते वे धीरे-धीरे मोटापे की गिरफ्त में आते चले जाते है। इस संबंध में वैज्ञानिकों ने भी शोध किया है। लंदन के फ्रैंसिस क्रीक इंस्टीट्यूट के मुख्य शोधकर्ता वैज्ञानिक डेनिस बुर्डकोव के'नेचर कम्युनिकेशंस'में प्रकाशित शोध पत्र में कहा गया है कि चूहों पर किये गये अध्ययन में यह बात सामने आयी कि अधिक मात्रा में शराब पीने के आदी लोगों में अधिक भोजन करने की इच्छा बढ़ जाती है।

शराबी चूहो ने अधिक खाना खाया
डेनिस बुर्डकोव के अनुसार चूहों के दो समूहों पर अध्ययन किया गया। इस दौरान कुछ दिनों तक एक समूह को सप्ताह में तीन बार शराब पिलायी गयी और दूसरे समूह के चूहों को सामान्य खाना दिया गया। इस दौरान देखा गया कि'शराबी चूहे'ज्यादा खाना खा रहे थे और एक समय के बाद मोटे भी हो गये जबकि'सादा जीवन'बिताने वाले चूहों की खुराक में कोई बदलाव नहीं देखा गया और उनका वजन भी सामान्य था। उन्होंने कहा कि यह देखा गया है कि ज्यादा पीने वाले व्यक्ति अधिक भोजन करते हैं लेकिन ऐसा क्यों है मालूम नहीं था।

अग्रप न्यूरॉन्स ब्रेन सेल्स के सक्रिय होने के कारण बढ़ती है भूख
इस शोध में यह साबित हुआ कि भूख बढ़ाने के लिए जिम्मेदार'अग्रप न्यूरॉन्स' ब्रेन सेल्स शराब के सेवन के दौरान अधिक सक्रिय हो जाता है और इससे अधिक भूख लगती है। उन्होंने कहा कि शोध को पुख्ता करने के लिए इस दौरान कई चूहों के'अग्रप न्यूरॉन्स'को ब्लॉक कर दिया गया था। ऐसे चूहों को शराब दी गयी तो उनमें अधिक खाने की इच्छा नहीं देखी गयी।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???