Patrika Hindi News

स्वस्थ रहने के लिए जानें इन अहम बातों के बारे में 

Updated: IST Healthy body
कार में कम से कम एयर कंडीशनर (एसी) का उपयोग करें। एसी चलाएं तो 'एयर री-सर्कुलर' ऑप्शन का प्रयोग करें और खिड़कियां बंद करके रखें।

शरीर के लिए कुछ सेहतमंद कदम उठाकर आप भी अपना जीवन खुशहाल और खूबसूरत बना सकते हैं। खानपान की चीजों को किचन में साफ पानी से धोएं और उन्हें ज्यादा दिनों तक स्टोर करके न रखें।

कार में कम से कम एयर कंडीशनर (एसी) का उपयोग करें। एसी चलाएं तो 'एयर री-सर्कुलर' ऑप्शन का प्रयोग करें और खिड़कियां बंद करके रखें। किचन, वॉशरूम, टॉयलेट और घर की सफाई में कम से कम कैमिकल्स का उपयोग करें। नहाने में भी जितने कम साबुन और शैम्पू का प्रयोग करेंगे आसपास का वातावरण उतना ही प्रदूषण मुक्त रहेगा।

ऐसे नॉन स्टिक और प्लास्टिक के बर्तनों के इस्तेमाल से बचें जिनमें टेफलॉन की कोटिंग होती है। 680 डिग्री फारेनाहाइट पर टेफलॉन छह ऐसी गैसें पैदा करता है जिनमें से दो के कारण कैंसर हो सकता है। घर और बाहर हमेशा सफाई रखें, खासतौर पर बच्चों और बुजुर्गों के रहने की जगह पर। धूल व धुएं से बचने के भी उपाय करें।

फास्ट फूड खाने की आदत को धीरे-धीरे कम करके बंद करने का प्रयास करें। माइक्रोवेव में खाना गर्म करने की आदत पर नियंत्रण करके सेहत सुधार सकते हैं। परफ्यूम और कैमिकल से बनी गंध का कम से कम उपयोग करें क्योंकि इनसे एलर्जी होने का खतरा रहता है। प्लास्टिक पॉलिथीन के स्थान पर कुदरती रेशों जैसे कॉटन, ऊन और जूट से बने थैलों का प्रयोग करना उचित रहेगा।

सब्जियों को फ्रिज में रखने से पहले उन्हें अच्छी तरह धो लें और फिर कपड़े से पोंछकर ही रखें। दूध, छाछ, दही या पनीर को लंबे समय तक फ्रिज में स्टोर करके न रखें क्योंकि इनमें बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं। इन्हें उतनी ही मात्रा में खरीदें जितना कि आप जल्द से जल्द प्रयोग कर सकें।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???