scriptअब नई विधि के जरिये कुछ ही घंटों में खत्म हो जाएगीं कैंसर कोशिकाएं | new method can kill cancer in few hours | Patrika News
स्वास्थ्य

अब नई विधि के जरिये कुछ ही घंटों में खत्म हो जाएगीं कैंसर कोशिकाएं

मेडिकल के क्षेत्र में वैज्ञानिकों को एक बड़ी सफलता मिली है। अब एक प्रयोग
से कैंसर की कोशिकाओं को लगभग 90 फीसदी तक नष्ट किया जा सकता है, जिससे
कैंसर ट्यूमर को भी नष्ट करने में सफलता मिलेगी..

Dec 16, 2016 / 02:21 pm

राहुल

new method can kill cancer in few hours

new method can kill cancer in few hours

मेडिकल के क्षेत्र में वैज्ञानिकों को एक बड़ी सफलता मिली है। अब एक प्रयोग से कैंसर की कोशिकाओं को लगभग 90 फीसदी तक नष्ट किया जा सकता है, जिससे कैंसर ट्यूमर को भी नष्ट करने में सफलता मिलेगी। अब तक डॉक्टरों के लिए कई कैंसर कोशिकाओं तक पहुंचना लगभग नामुमकिन सा था लेकिन अब ऐसा करना संभव हो सकेगा। इससे खासतौर से कैंसर के शिकार बच्चों के इलाज में मदद मिलेगी। सेन एंटोनियो के टैक्सास विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर मैथ्यू डोविन ने इस नए पेंटेट किए गए तरीके को विकसित किया है, जिससे कैंसर कोशिकाओं को प्रभावी ढंग से नष्ट किया जा सकता है।
Image result for कैंसर कोशिकाएं
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस नए प्रायोगिक तरीके की मदद से नाइट्रोबेंडाडेहाइडे नाम के रसायनिक पदार्थ को ट्यूमर के अंदर डाला जाता है, जो कोशिकाओं पर अपना असर डालती है। इसके बाद उन कोशिकाओं पर तेज रोशनी डाली जाती है, जिस कारण कोशिकाएं अंदर से काफी अम्लीय बन जाती हैं और वास्तव में अपने आप को नष्ट कर लेती हैं। डोबिन का अनुमान है कि इस तरीके से कैंसरग्रस्त 90-95 फीसदी कोशिकाएं दो घंटे के अंदर नष्ट हो जाती हैं।

शोधकर्ता के अनुसार इस तरीके से इलाज करने में मरीज को ना ही दर्द होगा और ना ही इससे रेडिएशन का खतरा है। इसलिए शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि यह तरीका कैंसर के शिकार बच्चों पर काफी कारगर साबित होगा।
Image result for कैंसर कोशिकाएं
डोबिन का कहना है कि हालांकि कई तरह के कैंसर होते हैं, लेकिन उन सबमें एक चीज समान है कि इस इलाज से सभी तरह की कैंसर की कोशिकाएं आत्महत्या के लिए प्रेरित होती हैं। डोबिन ने इस तरीके को तीन गुणा नकारात्मक स्तन कैंसर पर आजमाया है, जो सबसे आक्रमक कैंसर में से एक माना जाता है और जिसका इलाज सबसे कठिन है। लेकिन प्रयोगशाला में पहले ट्रीटमेंट के बाद ही चूहों पर किए गए प्रयोग में पाया गया कि उसके ट्यूमर को बढ़ने से रोका जा सकता है और उसके जिंदा रहने की संभावना भी दोगुनी बढ़ जाती है।

Home / Health / अब नई विधि के जरिये कुछ ही घंटों में खत्म हो जाएगीं कैंसर कोशिकाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो