scriptबॉडी मसाज + 3 टिप्स जिनसे घटेगा वजन, दिखेंगे फिट, फाइन एंड सेक्सी | regular body massage keeps you fit, fine sexy | Patrika News

बॉडी मसाज + 3 टिप्स जिनसे घटेगा वजन, दिखेंगे फिट, फाइन एंड सेक्सी

Published: Aug 25, 2015 11:28:00 am

Health Tips: बॉडी मसाज से
सिर्फ तनाव और थकान का स्तर ही कम नहीं होता, बल्कि इससे शरीर का वजन भी कम होता
है

benefits of aromatherapy massage

benefits of aromatherapy massage

बॉडी मसाज से सिर्फ तनाव और थकान का स्तर ही कम नहीं होता, बल्कि इससे शरीर का वजन भी कम होता है। मसाज से शरीर की वसा कम होती है। मसाज से शरीर के दर्द में बहुत आराम मिलता है। इससे मांसपेशियों को राहत मिलती है और रक्त संचार भी अच्छा होता है। बॉडी मसाज करने से शरीर रिलेक्स फील करता है जिस कारण नींद भी बहुत अच्छी आती है। इसलिए हफ्ते में एक बार मसाज जरूर करवाएं।



कमल ककड़ी से खत्म होता है हेडेक
कमल ककड़ी सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी मानी जाती है। इसमें आयोडिन की मात्रा बहुतायत होती है, जिस वजह से यह थॉइराइड की समस्या में लाभ पहुंचाती है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी की भी अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। इसमें कॉपर, जिंक, आयरन, मैंगनीज, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। यह हेडेक को खत्म करती है।



पीएं नारियल मिल्क
कोकोनट मिल्क मैंगनींज का उत्तम स्त्रोत है। इसमें फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में होता है। शरीर की हçaयों को मजबूत बनाने के लिए फॉस्फोरस एक आवश्यक पोषक तत्व है। एक कप नारियल के दूध से शरीर के लिए रोजाना आवश्यक लौह तत्व की एक चौथाई मात्रा की पूर्ति होती है। यह शरीर को विटामिन सी की आपूर्ति करता है जो प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाता है।



खाएं खूब सारी सब्जियां और फल
फलों और सब्जियों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये शरीर में ऑक्सीडेशन और फ्री रेडिकल्स की वजह से होने वाले वाले नुकसान की भरपाई करते हैं। आप जितना ज्यादा फल और सब्जियां खाएंगी, आपको उतना ही फायदा होगा। फल और सब्जियां खाते समय रंगों का विशेष ध्यान रखें। गहरे रंग के फल और सब्जियां ज्यादा फायदा करते हैं। ब्लूबेरी, अनार, शकरकं द विशेष रूप से फायदेमंद हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो