script

जूतों की जरूरत नहीं, इन मोजों से ही करें रनिंग, ट्रेकिंग और सर्फिंग

Published: Aug 31, 2015 01:55:00 pm

कंपनी
का दावा है कि ये मोजे रनिंग, ट्रेकिंग करने पर भी घीसेंगे या फटेंगे नहीं और साथ ही बेहद
आरामदायक रहेंगे

socks

socks

लंदन। अगर आप इन मोजों को पहनते हैं तो आपको जूतों की कोई जरूरत ही नहीं पड़ेगी। बेहद मजबूत “डायनीमा” नाम के धागों से तैयार ये मोजे खेल के दौरान जूतों की जगह पहनने के मकसद से तैयार किए गए हैं। डायनीमा धागों का इस्तेमाल पर्वतारोहियों की रस्सी बनाने में किया जाता रहा है तथा यह स्टील से 15 गुना मजबूत होता है।

“डेली मेल” के अनुसार “फ्री योर फीट” कान्सेप्ट पर बने इन मोजों पर पानी का कोई असर नहीं होता और तल्ले में रबर के छोटे-छोटे गिट्टक बनाए गए हैं, जो किसी भी तरह की सतह पर इनकी पकड़ मजबूत बनाता है। इन मोजों को एथलीटों के पैरों को मदद पहुंचाने के उद्देश्य से निर्मित किया गया है। एथलीट इन मोजों का उपयोग जूतों की जगह दौड़, सर्फिग, डाइविंग और यहां तक कि स्लैकलाइन वॉकिंग के दौरान भी कर सकते हैं।

इन मोजों का निर्माण करने वाले डीटर हेश ने बताया कि हम ऎसा फुटवेयर तैयार करना चाहते थे, जो एथलीट्स को अपने पसंदीदा स्पर्धा के दौरान भी नंगे पैर चलने जैसी अनुभूति दे। कंपनी का दावा है कि डायनीमा के कारण ये मोजे घीसेंगे या फटेंगे नहीं और साथ ही बेहद आरामदायक रहेंगे। उन्होंने कहा कि ऎसे कई खेल हैं जिन्हें खेलते हुए आप नंगे पैर होना चाहते हैं, लेकिन चोट लगने के डर की वजह से आप ऎसा नहीं कर पाते।

कंपनी ने यह भी दावा किया है कि उन्होंने इन मोजों की पर्वतारोहण, सर्फिग, काइटसर्फिग, डाइविंग, दौड़ और बीच वॉलीबॉल जैसे कई खेलों के दौरान इस्तेमाल कर जांच- परख की है। हेश ने कहा कि इस दौरान हमने पाया कि ये मोजे आपको बिल्कुल नंगे पैर होने जैसा अहसास देते हैं और साथ ही पैर को कटने, चोट लगने या धूल से भी बचाते हैं। इन मोजों की एक जोड़ी की कीमत 80 डॉलर के करीब रखी जा सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो