script

उम्र 23 साल..पहला क्रिकेट मैच..और तोड़े छह बड़े रिकॉर्ड

Published: Nov 01, 2015 02:42:00 pm

Submitted by:

balram singh

23 साल के ट्रेविस डीन ने अपने पहले ही क्रिकेट मैच में टेस्ट की दोनों पारी में शतक लगा कर एक नया इतिहास अपने नाम किया।

23 साल के ट्रेविस डीन ने अपने पहले ही क्रिकेट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाकर ऑस्ट्रेलिया के मशहूर क्रिकेट टूर्नामेंट शेफील्ड शील्ड के 123 साल के इतिहास में नया रिकॉर्ड बनाया।

इसके साथ ही डीन फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोनों पारियों में शतक बनाने वाले सातवें खिलाड़ी बन गए हैं। उनके इस शानदार खेल राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को उनके बारे में सोचने को मजबूर कर दिया है।

गौरतलब है कि विकटोरिया की तरफ से अपना पहला मैच खेलने उतरे डीन ने दोनों पारियों में शतक जमा कर अपने आप को इतिहास में शामिल करवा लिया है।
Travis Dean  

डीन के खेल की तारीफ बड़े क्रिकेट किलाड़ियों ने भी की और डीन के शानदार खेल से विकटोरिया ने क्वींसलैंड के द्वारा दिए गए 229 के लक्ष्य को एक विकेट खो कर हासिल कर लिया।

तोड़े बड़े रिकॉर्ड
1-डीन ने अपने पहले ही मैच में बिना आउट हुए 263 रन बना कर श्रीलंका के इंदिका का 261 रन बनाने का रिकॉर्ड तोड पहले टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।
Travis Dean

2-डीन ने एक मैच में सबसे ज्यादा गेंद खेलने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। उन्होंने इस पारी में 500 गेंदें खेली और 645 मिनट क्रीज पर बिताया। उनसे पहेल यह रिकॉर्ड तस्मानिया के डेविट डॉसन के नाम था, जिन्होंने अपने पहले मैच में 445 गेंदें खेली थी।

3-1951-52 में लेस फेवल्स ने 86 और 164 रन की पारी खेल कर इस टूर्नामेंट की दोनों पारियों में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया था पर डीन ने इसे तोड़ दिया।

4-आपको बता दें कि 23 साल के ट्रेविस ने पहली पारी में बिना आउट हुए 154 रन की पारी और दूसरी पारी में भी 109 रन पर नाबाद रहे। इस शानदार खेल से उनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हो गए।
Travis Dean

5-इस प्रकार के रिकॉर्ड में भारत की तरफ से नारी कॉन्ट्रैक्टर और विराग आवटे भी इस लिस्ट में शामिल हैं।
6-ऐसा नहीं है कि डीन ने ही पहला ऐसा कारनाम किया है। आपको बता दें कि डीन से पहले भी न्यू साउथ वेल्स के मॉरिस ने मैच की दोनों पारियों में शतक लगाया था पर विश्व युद्ध के कारण इस टूर्नामेंट को बीच में ही रद्द करना पड़ा था और उनका नाम रिकॉर्ड में दर्ज नहीं हो पाया।

ट्रेंडिंग वीडियो