scriptParched की डायरेक्टर लीना को मिली ईरानी समलैंगिक प्रेम कहानी  | After Parched, Leena Yadav to now direct a Irani gay love story | Patrika News

Parched की डायरेक्टर लीना को मिली ईरानी समलैंगिक प्रेम कहानी 

Published: Nov 07, 2016 05:00:00 pm

Submitted by:

dilip chaturvedi

ईरान के दो किशोरों की सच्ची और त्रासदीपूर्ण समलैंगिक प्रेम कहानी को पर्दे पर उकेरेंगी लीना यादव…

leena

leena

लॉस एंजेलिस। फिल्म ‘Parched’ के लिए दुनियाभर में तारीफें बटोरने वाली फिल्मकार लीना यादव को ईरान के दो किशोरों की सच्ची और त्रासदीपूर्ण समलैंगिक प्रेम कहानी पर आधारित फिल्म ‘सीक्रेट स्काई’ को निर्देशित करने का मौका मिला है। ईरान में समलैंगिकता गैरकानूनी व दंडनीय है और इसके लिए मौत की सजा का प्रावधान है। ‘हॉलीवुड रिपोर्टर’ की वेबसाइट के मुताबिक, निर्माता कैरोल पोलाकॉफ की व्यूफाइंडर पिक्चर्स और डेनियल ड्रेइफस की एनिमा पिक्चर्स मानव अधिकार से जुड़ी सच्ची कहानी पर आधारित इस फिल्म का निर्माण कर रहे हैं।


मिकाह श्राफ्ट और आब्दी नाजेमिअन कहानी के लेखक हैं। कहानी में दोनों किशोरों को अपने अपराध के लिए जेल और मुकदमे का सामना करना पड़ता है। सच्चाई जानकर एक महिला वकील उनकी रिहाई का प्रयास करती है। यह लीना यादव की पहली अंग्रेजी फिल्म होगी। इसकी शूटिंग 2017 में शुरू होने की उम्मीद है। 

पोलाकॉफ ने कहा, “हालांकि, यह कहानी राजनीतिक प्रकृति की है और नागरिक अधिकारों के बारे में है, लेकिन इसे एक ऐसी फिल्म के तौर पर बनाना जरूरी है, जो दिल को छू ले। लीना साबित कर चुकी हैं कि वह अच्छी फिल्म बना सकती हैं।” उन्होंने कहा, “लीना के पास असाधारण क्षमता और जुनून है।”

लीना यादव की हालिया रिलीज फिल्म ‘Parched’ में ग्रामीण भारत की चार महिलाओं की कहानी दर्शाई गई है, जो सदियों पुरानी सांस्कृतिक प्रथाओं और पितृसत्तात्मक परंपराओं का विरोध करती हैं और जीवन के सही मायने को समझने के लिए पुरानी बेडिय़ों को तोड़कर स्वतंत्र होना चाहती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो