scriptजब हॉलीवुड के एक मशहूर निर्देशक ने अभिनेत्री के बिना सहमति शूट किया रेप सीन  | Bertolucci admits 'Last Tango in Paris' rape scene was non consensual | Patrika News
Uncategorized

जब हॉलीवुड के एक मशहूर निर्देशक ने अभिनेत्री के बिना सहमति शूट किया रेप सीन 

यह फिल्म कई देशों में बैन है…माना जाता है कि यह सिने इतिहास में रेप के सबसे बुरे दृश्यों में से एक है…

Dec 05, 2016 / 06:17 pm

dilip chaturvedi

hollywood

hollywood

मुंबई। World सिनेमा में एक अपनी तरह का पहला ऐसा मामला है, जब किसी अभिनेत्री को बिना बताए उसके साथ रेप सीन शूट किया गया हो। यह फिल्म थी ‘लास्ट टैंगो इन पेरिस’। इसके निर्देशक थे हॉलीवुड के जाने-माने निर्देशक बर्नार्डो बटोलुर्ची। हीम आपको बता दें कि इस कृत्य को खुलासा खुद निर्देशक ने 2013 में एक इंटरव्यू के दौरान किया था, जबकि यह फिल्म 1972 में आई थी। अभिनेत्री मारिया शिनाइडर की उस वक्त 19 साल की थीं, जब उन्हें इस अंजाने भयावह सीन से गुजरना पड़ा था। इस सीन में उनके अपोजिट एक्टर बैंडो थे, जिनकी उस वक्त उम्र 48 साल थी।


गौरतलब है कि बर्नार्डो ने साल 2013 में एक इंटरव्यू के दौरान स्वीकार किया था कि उन्होंने अपनी फिल्म ‘लास्ट टैंगो इन पेरिस’ में अभिनेत्री मारिया शिनाइडर की सहमति के बिना रेप सीन शूट किया था। यह बात अब जाकर जाहिर हुई है। हम आपको बता दें कि इतने सालों बाद उस इंटरव्यू का वीडियो वायरल हुआ है, जिसके बाद से निर्देशक की हर कोई आलोचना कर रहा है। हॉलीवुड के कई दिग्गज सितारों ने उनकी जमकर निंदा की है, जिनमें जैसिका चेस्टेन और क्रिस इवान जैसे हॉलीवुड सितारे भी शामिल हैं उन्होंने सोशल मीडिया पर इस निर्देशक-अभिनेता जोड़ी की कड़ी शब्दों में आलोचना की है।


‘लास्ट टैंगो इन पेरिस’ हॉलीवुड के इतिहास में सबसे बुरी फिल्मों में दर्ज है। इसका रेप सीन भयावह व बुरा तो है ही, फिल्म की विषय-वस्तु भी बहुत खराब मानी गई। इसीलिए ऐसी फिल्म बनाने के लिए बर्टोलुर्ची को चार महीने की जेल भी हुई थी और उनसे पांच सालों के लिए नागरिक अधिकार छीन लिए गए थे, जिसमें वोटिंग का अधिकार भी शामिल था। आश्चर्यजनक बात यह है कि ब्रैंडो को बेस्ट एक्टर, जबकि बर्टोलुर्ची को बेस्ट डायरेक्टर का ऑस्कर नॉमिनेशन मिला था।


Home / Uncategorized / जब हॉलीवुड के एक मशहूर निर्देशक ने अभिनेत्री के बिना सहमति शूट किया रेप सीन 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो