scriptसंगीत जगत गमगीन, नहीं रहे विश्व प्रसिद्ध गायक जॉर्ज माइकल  | 'Last Christmas' fame British superstar George Michael dies on Christmas Day | Patrika News

संगीत जगत गमगीन, नहीं रहे विश्व प्रसिद्ध गायक जॉर्ज माइकल 

Published: Dec 26, 2016 11:13:00 am

Submitted by:

dilip chaturvedi

जार्ज के फेमस गीतों में एक था- लास्ट क्रिसमस…इसे संयोग कहें या पूर्वानुमान कि उन्होंने जो गया, वही उनके जीवन का सच बन गया…

geroge

geroge

लंदन। ब्रिटेन के गायक जॉर्ज माइकल का 25 दिसम्बर यानी क्रिसमस के दिन उनका निधन हो गया। बताया जाता है कि ऑक्सफोर्डशायर में अपने निवास स्थान पर अंतिम सांस ली। वह 53 वर्ष के थे। समाचार एजेंसी एफे ने एक बयान के हवाले से बताया, “बड़े दुख के साथ बताना पड़ रहा है कि हमारे प्यारे बेटे, भाई और दोस्त जॉर्ज का निधन हो गया है।” बयान के मुताबिक, “इस मुश्किल और भावुक समय में परिवार की निजता का सम्मान किया जाना चाहिए।”

माइकल का जन्म लंदन में हुआ था। उनकी पिछले चार दशकों लंबे कॅरियर के दौरान 10 करोड़ से अधिक अलबम बिक चुकी हैं। वह 1984 में रिलीज अपने गाने ‘केयरलेस व्हिस्पर’ के लिए लोकप्रिय थे। वो दो बार ग्रेमी अवॉर्ड से भी सम्मानित हो चुके थे।

जॉर्ज माइकल का जन्‍म 25 जून 1963 को हुआ था और उनका असली नाम जॉर्जियोस किरियाकोस पनाईओटोऊ था। साल 1980 में जॉर्ज ने स्कूल के दोस्त एंड्रयू रिजेले के साथ ‘व्‍हाम!’ बैंड का गठन किया था। ‘व्हाम!’ के ‘केयरलेस व्हिस्पर’ को दुनियाभर में बेहद पसंद किया गया था। हालांकि दोनों की जोड़ी ज्‍यादा दिनों तक साथ नहीं रह पाई, लेकिन जॉर्ज अकेले गायकी और गीतकार के रूप में काम करते रहे।

गौरतलब है कि जार्ज नशीले पदार्थों का सेवन करने के आदी थे। इसके लिए भी वो लंबे समय तक सुर्खियों में रहे थे। इसके बाद माइकल साल 2017 में एक डॉक्यूमेंटरी रिलीज करने वाले थे। क्लब ट्रॉपिकाना’, लास्ट क्रिसमस’, केयरलेस व्हिस्पर’ और फैथ’ माइकल के प्रसिद्ध गीतों में से हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो