script

TRIBUTE: ऑस्कर नामांकित एक्टर फ्रैंक फिनले का निधन

Published: Feb 01, 2016 04:57:00 pm

Submitted by:

dilip chaturvedi

एक करीबी रिश्तेदार ने फ्रैंक को विनोदी, अद्भुत कथावाचक, प्रेरणादायक और इंग्लैंड के अब तक के सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं में से एक बताया…

Frank Finlay

Frank Finlay

लंदन। ऑस्कर पुरस्कार के लिए नामांकित ‘ऑथेलो’ फिल्म के ब्रिटिश अभिनेता फ्रैंक फिनले नहीं रहे। वह 89 साल के थे। वेबसाइट ‘वेराइटी डॉट कॉम’ की रिपोर्ट के अनुसार, उनके निधन की घोषणा उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर एक मैसेज से की गई। मैसेज में लिखा था, ‘हमें यह घोषणा करते हुए बहुत दुख हो रहा है कि फ्रैंक ने 30 जनवरी को अपने परिवार के बीच अंतिम सांस ली। वह एक बेहतरीन अभिनेता थे। उनके दोस्त व परिवार को उनकी कमी बहुत खलेगी।’

फिनले ने 1973 की फिल्म ‘द थ्री मस्किटीयर्स में अभिनय किया और उसके बाद ‘द फॉर मस्किटीयर्स : मिलडेज रिवेंज’ (1974) में एक बार फिर पॉर्थोज की भूमिका निभाई। उन्होंने ‘द टिर्न ऑफ मस्किटीयर्स’ (1989 में) अपनी भूमिका दोहराई।

वह ‘शैफ्ट इन अफ्रीका’ फिल्म में भी नजर आए। वहीं छोटे पर्दे पर उन्होंने ‘बुके ऑफ बाब्र्ड वायर’ और ‘कैसेनोवा’ प्रोग्राम में अभिनय किया। फिनले को ‘ऑथेलो’ फिल्म में निभाई उनकी भूमिका के लिए सह-अभिनेता के ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया था। उन्हें ‘द एडवेंचर्स ऑफ डॉन कुईजोट’ और ‘कैंडिडे’ फिल्म में उनकी अदाकारी के लिए बाफ्टा अवॉर्ड से नवाजा गया था।

उनके करीबी रिश्तेदार जॉश कूम्बेस ने उन्हें श्रद्धांजलि दी और उन्हें विनोदी, अद्भुत कथावाचक, प्रेरणादायक और इंग्लैंड के अब तक के सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं में से एक बताया। फिनले को वाइफ डोरीन शेफर्ड से तीन बच्चे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो