scriptनींद में सोते समय भूकंप आया तो भी जान बचा लेगा ये बेड | anti earthquake bed to save your life during earthquake | Patrika News

नींद में सोते समय भूकंप आया तो भी जान बचा लेगा ये बेड

Published: Dec 20, 2015 11:52:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

सोते समय भूकंप आते ही यह बेड खुल जाएगा और इस पर सोता हुआ शख्स इसके अंदर चला जाएगा

Anti Earthquake bed

Anti Earthquake bed

नई दिल्ली। आज तकनीक इतनी विकसित हो चुकी है कि वो अब आपको प्राकृतिक आपदाओं से भी बचाने में सक्षम है। अमरीका के वेस्ट कोस्ट इलाके में रहने वाले वाले लोगों को आए दिन भूकंप के झटकों का सामना करना पड़ता है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगले दो साल के भीतर कैलिफोर्निया में भूकंप आने की 99 फीसदी उम्मीद है।

वैंग वेंक्सी नाम के एक शख्स ने 2010 में भूकंपरोधी बेड के लिए पेटेंट कराया था जिसे सुरक्षित बनाने के लिए वह लगातार काम कर रहे हैं। इस भूकंपरोधी बेड में उन्होंने इमरजेंसी में काम आने वाली सभी चीजें जैसे खाने का सामान, पानी और फर्स्ट ऐड जैसी चीजें रखी हैं।


इस बेड को ऐसे डिजाइन किया गया है कि भूकंप आते ही यह खुल जाएगा और इस पर सोता हुआ शख्स इसके अंदर चला जाएगा। इसका सिस्टम इसे ऊपर से लॉक कर देगा औा मकान गिरने की स्थिति में भी यह बेड नहीं टूटेगा।

इस बेड के जरिए रेस्क्यू आने तक लोग सुरक्षित रह सकते हैं. हालांकि अभी यह अपने शुरुआती दौर में है और इसे कॉन्सेप्ट की तरह पेश किया गया है। लोगों को ज्यादा देर तक सुरक्षि‍त रखने के लिए अभी इसकी तकनीक और डिजाइन में सुधार किया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो