scriptखुशखबरी, अब महज 32 रूपए में मिलेगा टीवी सेट टॉप बॉक्स | Now TV set top boxes to become cheaper | Patrika News

खुशखबरी, अब महज 32 रूपए में मिलेगा टीवी सेट टॉप बॉक्स

Published: Jan 04, 2016 08:51:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

सेट टॉप बॉक्स की घरेलू कैस लाइसेंस करीब 32 रूपए होगी

TV Set top box

TV Set top box

नई दिल्ली। देश में अब घरेलू सेट टॉप बॉक्स बहुत ही सस्ती कीमत पर मिलने वाले हैं। इसके अलावा घरेलू कैस लाइसेंस भी बहुत कम कीमत उपलब्ध करवाया जाएगा। घरेलू विनिर्माताओं को सशर्त पहुंच प्रणाली (कैस) के लिए देश में ही विकसित समाधान उपलब्ध कराए जाने से सेट-टॉप-बॉक्स और सस्ता हो जाएगा। खबर है कि अब घरेलू कैस लाइसेंस करीब 32 रूपए या 0.5 डॉलर में प्रदान किया जाएगा जबकि मौजूदा बाजार लागत दो-तीन डॉलर प्रति लाइसेंस है। सेट-टॉप-बॉक्स की औसत लागत 800 से 1200 रूपए तक आती है।


संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक देसी कैस का विकास सरकारी संस्था सी-डैक ने बेंगलुरू की कंपनी बायडिजाइन के साथ मिलकर की है। अधिकारियों का कहना है कि डवलपर भारतीय कैस को सभी घरेलू सेट-टॉप-बाक्स विनिर्माताओं और परिचालकों को 0.5 डॉलर प्रति लाइसेंस तक की कीमत पर उपलब्ध कराएंगे।

परियोजना की लागत 29.99 करोड़ रुपए है जिसमें से इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग 19.79 करोड़ रुपए का योगदान करेगी जबकि शेष राशि का भुगतान बायडिजाइन करेगी। अधिकारी ने कहा कि यह परियोजना शीघ्र ही वाणिज्यिक कार्यान्वयन के लिए शुरू की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो