scriptघर बैठे 15 मिनट में ऐसे तैयार करें मच्छर भगाने वाली मशीन | Tips to make make mosquito repellent at home | Patrika News

घर बैठे 15 मिनट में ऐसे तैयार करें मच्छर भगाने वाली मशीन

Published: Aug 19, 2016 03:51:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

200 रूपए से भी कम लागत में घर पर ही बन जाएगी ये मच्छर भगाने वाली मशीन

mosquito repellent

mosquito repellent

नई दिल्ली। मच्छरों की समस्या अक्सर सभी जगह रहती है, लेकिन बारिश के मौसम में यह काफी बढ़ जाती है। मच्छर के काटने से डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां हो जाती है। डेंगू का इलाज सही समय पर नहीं होने पर इंसान की मौत भी हो सकती है। मच्छर भगाने के लिए कॉइल यूज किया जाता है लेकिन, वो खत्म होने के कुछ देर के बाद फिर से घर में ये जानलेवा मच्छर घूमते नजर आते हैं। हालांकि, कॉइल से मच्छर कुछ देर के लिए भाग तो जाते हैं लेकिन कॉइल में यूज होने वाले केमिकल्स भी इंसान की हेल्थ के लिए हानिकारक होते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं घर बैठे मच्छर भगाने वाली मशीन बनाने का तरीका। इससे न तो मच्छर आपके आस-पास भटकेंगे और न ही बीमारी होगी।

मॉस्कीटो रेपेलेंट बनाने के लिए जरूरी सामान
सबसे पहले डीसी मोटर खरीद कर लाएं। यह मोटर मार्केट में 40 से 50 रूपए में मिल जाएगी। एक 10-15 रूपए की कीमत वाला ऑन-ऑफ स्विच, 80 से 100 रूपए की कीमत वाले 91 बैटरी और 91 कनेक्टर, 20 रूपए तक की कमत का प्रॉपेलर, 15 से 20 रूपए कीमत वाली स्प्रे बॉटल और 10 रूपए तक कीमत का ग्लू खरीद लें।

ऐसे बनाएं
डीसी मोटर में दिए गए दोनों वायर को 9 वोल्ट कनेक्टर के दोनों वायर से कनेक्ट करें। कनेक्शन्स को ग्लू से चिपकाएं। फिर अब 9 वोल्ट कनेक्टर में दिए गए ब्लैक वायर को बीच से काट लें। इससे इंसुलेशन हटाएं। अब ऑन-ऑफ स्विच लें और 9 वोल्ट कनेक्टर के दोनों वायर को इसके पहले और दूसरे पिन से कनेक्ट करें। कनेक्शन्स को ग्लू से चिपकाएं। अब स्प्रे बॉटल लें। इसमें डीसी मोटर, प्रोपेलर और ऑन-ऑफ स्विच चिपकाएं। हैंडल के ऊपर 9 वोल्ट बैटरी चिपकाएं। 9 वोल्ट कनेक्टर को 9 वोल्ट बैटरी से जोड़ें। अब ऑन-ऑफ बटन को प्रेस करने पर प्रोपेलर घूमने लगेगा।

ऐसे तैयार करें लिक्विड
अब मॉस्कीटो रेपेलेंट लिक्विड तैयार करने के लिए 2 नींबू को निचोड़ कर रस निकाल लें। इसमें आधा कप विनेगर और 2 चम्मच लैवेंडर ऑइल मिलाएं।

ऐसे करें यूज
इस इंग्रीडिएंट को स्प्रे बॉटल में डाल कर मिक्स करें और ढक्कनबंद कर दें। अब ढक्कन पर लगे ऑन-ऑफ बटन को दबाएं करें। बटन प्रेस करने प्रोपेलर की सहायता से लिक्विड स्प्रे होगा। अब आप एक बार घर के कोनों में स्प्रे की सहायता से लिक्विड स्प्रे कर दें। मच्छर भागते नजर आएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो