Patrika Hindi News

वीडियोकाॅन ने उतारा देश का पहला बिना बिजली चलने वाला एयर कंडीशनर

Updated: IST videocon solar ac
वीडियोकाॅन का यह एयर कंडीशनर सोलर ऊर्जा से चलता है

नई दिल्ली। एयर कंडीशनर के चले भारी-भरकम बिजली के बिल से परेशान लोगों के लिए वीडियोकॉन कंपनी राहत की खबर लेकर आई है। इस कंपनी ने ऐसा एयर कंडीशनर पेश किया है जो आपके घर की बिजली बिल्कुल भी खर्च नहीं करेगा। वीडियोकॉन का यह हाइब्रिड सोलर एसी है जो सूरज की रोशनी से ही ऊर्जा प्राप्त करता है। ऐसे में यह पर्यावरण को नुकसान से बचाने वाला भी है। देश में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी कंपनी ने सोलर पावर से चलने वाला एयर कंडीशनर पेश किया है।

पर्यावरण के अनुकूल है ये एसी
पर्यावरण में बढ़ते कार्बन डाइआॅक्साइड की मात्रा को देखते हुए मार्केट में पर्यावरण के अनुकूल एसी बनाने की मांग काफी समय से हो रही है। ऐसे में वीडियोकॉन ने इसे समझते हुए सोलर पावर से चलने वाला अनोखा एयर कंडीशनर मार्केट में उतारा है। इतना ही नहीं बल्कि पर्यावरण अनुकूल इस एसी की वजह से कंपनी की मार्केट पर अपनी पकड़ भी मजबूत होगी। आपको बता दें कि फिलहाल इलेक्ट्राॅनिक मार्केट में वीडियोकाॅन की हिस्सेदारी 9 फीसदी है जिसे वह बढ़कार 13 फीसदी करना चाहती है। ऐसे यह एयरकंडीशनर कंपनी के लिए बेहद फायदे वाला साबित हो सकता है।

बिजली बिल की टेंशन मुक्ति
वीडियोकॉन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (एसी डिविजन) संजीव बक्शी के मुताबिक भारत में एसी मार्केट काफी तेजी से बढ़ रहा है। वीडियोकाॅन ने हमेशा ही ग्राहकों को सबसे हटकर प्रोडक्ट मुहैया कराए हैं। इसी के चलते इस बार कंपनी ने मार्केट हाइब्रिड एसी उपलब्ध कराया है। इस एसी का सोलर पैनल 25 वर्ष की लीनियर पावर आउटपुट वारंटी एवं 10 वर्ष की पैनल वारंटी से युक्त है। ग्राहकों के लिए अच्छी बात यह है कि अगर वे इस एसी का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें सिर्फ राहत ही मिलेगी नहीं होगी किसी तरह के बिल की टेंशन।कंपनी ने इस एसी को 2 वेरियंट्स में लॉन्च किया है। इनमें एक वेरियंट 1 टन का है जिसकी कीमत 99000 रुपए है। जबकि दूसरा वेरियंट 1.5 टन का है जिसकी कीमत 139000 रुपए है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???