script5 वास्तु टिप्स: बेडरूम में रोमांस के लिए रखें इन बातों का ध्यान | 5 Vastu Tips for bedroom to enhance romance, love and understanding in couples | Patrika News

5 वास्तु टिप्स: बेडरूम में रोमांस के लिए रखें इन बातों का ध्यान

Published: Dec 17, 2015 04:40:00 pm

वास्तु टिप्सः किसी भी घर में बेडरूम काफी मायने रखता है। बेडरूम उस घर में रहने वाले दम्पत्ति के आपसी प्रेम, रोमांस व समझ को दिखाता है

Sweat Bedroom

Sweat Bedroom

किसी भी घर में बेडरूम काफी मायने रखता है। बेडरूम उस घर में रहने वाले दम्पत्ति के आपसी प्रेम, रोमांस और समझ को दिखाता है। यदि कोई इंसान अपने बेडरूम में खुश नहीं है तो यकीनन उसकी रोजमर्रा की लाइफ भी बर्बाद ही समझनी चाहिए। ऐसे में फेंगशुई तथा वास्तु से जुड़ी कुछ टिप्स काफी काम आ सकती हैं-

शयनकक्ष का आकार आयताकार या वर्गाकार होना चाहिए। यदि यह संभव नहीं है, तब आपको एक विभक्त के रूप में एक अच्छे भाग्य के प्रतीक फेंगशुई स्क्रीन का उपयोग करना चाहिए जो शयन कक्ष को नियमित आकार में परिवर्तित कर देगा।

ढालूदार छतों के नीचे शयन कक्ष स्थापित करने से बचें। यदि यह आवश्यक है, तो आप ढालू छतों के नकारात्मक प्रभाव को कमजोर करने के लिए एक शामियाना बिस्तर (चंदवा बिस्तर) का उपयोग कर सकते हैं।

एक शयनकक्ष में, आपके बिस्तर की स्थिति हमेशा इस तरह से होनी चाहिए ताकि आपका चेहरा आपकी निर्धारण (ज्ञनं) संख्या के अनुसार आपके सर्वोत्तम दिशा की ओर रहे। यह बहुत महत्वपूर्ण है, जब हम बिस्तर में लेटे हुए हों तब हमें शयन कक्ष का दरवाजा देखने के लिए सक्षम होना चाहिए।

बेडरूम में भगवान राधाकृष्ण की तस्वीर लगाएं तो बेहतर रहेगा। वहां भूल कर भी ताजमहल, अघोरियों, तांत्रिकों अथवा अन्य किसी काले जादू से संबंधित तस्वीर या आर्ट न लगाएं।

बेडरूम में खिड़की अवश्य होना चाहिए। कभी भी मुख्य द्वार की ओर पैर करके नही सोना चाहिए। पलंग के सम्मुख आइना (Mirror) नहीं होना चाहिए। ऐसा करने से आप सदैव व्याकुल व परेशान रहेंगे।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो