scriptनौतपा में लू के थपेड़ों व बवंडर के साथ वर्षा का योग | Bilaspur : Nautpa : Lu, rainfall with tornado | Patrika News

नौतपा में लू के थपेड़ों व बवंडर के साथ वर्षा का योग

Published: May 25, 2015 04:22:00 pm

साल का सबसे गर्म माना जाने वाला नौतपा सोमवार से शुरू हो रहा है। ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक इस बार भीषण गर्मी के साथ ही भारी वर्षा के योग भी बन रहे हैं।

summer

summer

बिलासपुर. साल का सबसे गर्म माना जाने वाला नौतपा सोमवार से शुरू हो रहा है। नौतपा के साथ ही सूर्य धरती के निकट होगा और सूरज की गर्मी से तापमान में और वृद्धि होगी। इसके साथ ही अब लोगों को ‘लू’ के तेज थपेड़ों का सामना भी करना पड़ेगा।

ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक इस बार भीषण गर्मी के साथ ही भारी वर्षा के योग भी बन रहे हैं। ज्योतिषाचार्य पंडित ब्रह्मदत्त मिश्रा ने बताया कि ज्येष्ठ शुक्ल सप्तमी को सूर्यदेव वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे और मघा नक्षत्र में नौतपा की शुरुआत होगी। इस समय मंगल, बुध, सूर्य के साथ वृषभ राशि में होंगे। ग्रह योग के प्रभाव से राशि में चंद्र मघानक्षत्र सिंह राशि में राहु कन्या में एवं केतू मीन राशि में स्थित रहेंगे।

ग्रह योग के प्रभाव से नौ दिनों तक भीषण गर्मी पडऩे की संभावना है। ज्योतिषाचार्य एवं वास्तुविद डॉ.दीपक शर्मा ने बताया कि इस दौरान तेज गर्म हवाओं के साथ ही बारिश के आने की सूचना भी मिलेगी। नौतपा दो जून तक रहेगा।

नौ दिन होगा गर्म

नौतपा के दौरान नौ दिन सबसे गर्म माने जाते हैं। इसलिए 25 मई से दो जून तक गर्मी अपनी चरम सीमा पर होगी। इसके लिए लोगों को पहले से बचाव के लिए तैयार रहना होगा। लू से बचने के लिए धूप में निकलने से परहेज करना जरूरी होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो