scriptVastu Tips: बिना एक रूपया खर्च किए इन उपायों से संवरेगी किस्मत | How to get good luck using Vastu tips for home | Patrika News
राशिफल

Vastu Tips: बिना एक रूपया खर्च किए इन उपायों से संवरेगी किस्मत

घर पर आप वास्तु शास्त्र की कुछ बेहद ही साधारण
लेकिन तुरंत असर देने वाली बातों का ध्यान रख जल्दी अमीर बन सकते हैं

Aug 29, 2016 / 02:19 pm

सुनील शर्मा

Vastu tips,for loving couple,bhopal,mp

Vastu tips,for loving couple,bhopal,mp

घर या अपने व्यवसाय स्थल पर आप भी वास्तु शास्त्र की कुछ बेहद ही साधारण लेकिन तुरंत असर देने वाली बातों का ध्यान रख कर अपने घर को सुख, समृद्धि और लक्ष्मी का निवासस्थान बना सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ वास्तु टिप्स के बारे में

(1) घर के किसी खुले हिस्से में पक्षियों के लिए दाना-पानी आदि के स्थान का निर्माण करना चाहिए। इससे बुरे ग्रहों का असर खत्म होता है तथा पैसा आने लगता है।
(2) अपने घर के पूजास्थल में रोजाना दीपक जलाएं। पूजा करते समय आपका मुंह उत्तर-पूर्व या उत्तर-पश्चिम की तरफ होना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।
(3) वास्तु के अनुसार घर के दक्षिण-पश्चिम की दिशा में बड़े पेड़ लगाने से भी आमदनी बढ़ती है और घर या बिजनेस पर अचानक आने वाली दुर्घटनाओं से भी बचाव हो जाता है।
(4) सबसे पहले तो आप यह सुनिश्चित करें कि आपके घर में तिजोरी तथा कीमती सामान का स्थान घर के पश्चिम-दक्षिणी कोने में कर दें। अगर वो अलमारी या तिजोरी है तो उसके दरवाजे पूर्व या उत्तर दिशा की ओर खुलते हुए होने चाहिए।
(5) घर के किसी भी नल या टोंटी से पानी टपकना या बहना नहीं चाहिए। इससे घर में लक्ष्मी का वास नहीं हो पाता। अतः घर के सभी नल खराब होते ही तुरंत सही करवा लेने चाहिए।
(6) घर के सभी खिड़की-दरवाजे हमेशा साफ-सुथरे होने चाहिए। दरवाजों या खिड़की पर धूल जमा होना दुर्भाग्य का संकेत होता है।
घर में मकड़ी के जालों को तुरंत ही हटा देना चाहिए। मकड़ी के जाले जहां भी होते हैं वहां नकारात्मक शक्तियों का वास हो जाता है जो घर के नाश को आमंत्रित करती हैं।
(7) घर में उखड़ा हुआ फर्श या दीवारों का उतरता हुआ प्लास्टर भी घर में नकारात्मक ऊर्जा, अशांति और आर्थिक हानि लेकर आते हैं। अतः इन्हें खराब होते ही तुरंत सही करवा लेना चाहिए।
(8) घर की छत पर कभी भी खराब सामान या कबाड़ का सामान जैसे कि खराब कूलर, पुराने टूटे गमले, खाली मटके, पंखें या अखबारों की रद्दी नहीं रखना चाहिए। विशेष तौर पर जिस कमरे में आप रात को सोते हैं या ऑफिस के जिस कमरे में बैठते हैं वहां तो हर्गिज नहीं होना चाहिए।


Home / Astrology and Spirituality / Horoscope / Vastu Tips: बिना एक रूपया खर्च किए इन उपायों से संवरेगी किस्मत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो