Patrika Hindi News

बाजिव दाम देने किसानों से एक-एक दाना खरीदेंगे: कृषि मंत्री

Updated: IST Hindi news
प्रदेश में इस वर्ष दो सौ लाख टन गेहूं का होगा बंपर उत्पादन, कृषि मंत्री ने किया वानापुरा मंडी के नए कार्यालय भवन का लोकार्पण

होशंगाबाद. सिवनीमालवा की बानापुरा मंडी में कृषि मंत्री गौरशंकर बिसेन ने नवीन मंडी कार्यालय भवन का समारोह पूर्वक लोकार्पण किया। उन्होंने मंडी परिसर में आयोजित विशाल किसान सम्मेलन का शुभारंभ करते हुए कहा कि इस वर्ष प्रदेश में 200 लाख टन गेहूं का उत्पादन होगा। इसमें होशंगाबाद जिले के किसानों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। किसानों को उपज का उचित मूल्य देने के लिए हमारी सरकार एक-एक दाना खरीदेगी। किसान खरीदी केन्द्रो में अच्छी गुणवत्ता का गेहूं लेकर आए। उन्होंने कहा कि प्रदेश को लगातार चार कृषि कर्मण पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। इसमें सर्वाधिक योगदान होशंगाबाद और हरदा के किसानो की मेहनत का है। कृषि मंत्री ने मंडी परिसर में मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला के लिए 22 लाख रूपए के नवीन उपकरण देने, मंडी कार्यालय को फर्नीचर के लिए 5 लाख रूपए तथा गेहूं भंडारण शेड निर्माण की घोषणा की। समारोह में खनिज विकास निगम के अध्यक्ष शिव चौबे तथा राज्य अंत्योदय समिति के सदस्य हरिशंकर जायसवाल ने भी अपने विचार व्यक्त किये। समारोह में अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक संतोष पाटिल, पूर्व विधायक प्रेमशंकर वर्मा, नगरपालिका अध्यक्ष, जनपद पंचायत अध्यक्ष, जनप्रतिनिधिगण तथा बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।


किसने क्या कहा ....

कार्यालय भवन के लोकार्पण से क्षेत्र के किसानों को कृषि मंत्री ने सौगात दी है। सरकार किसानो के हित के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है। इनका लाभ उठाकर किसान खेती को बेहतर करें। किसान की सरकार से जो अपेक्षा हैं वे पूरी होंगी।

-राव उदय प्रताप सिंह सांसद

हमारी सरकार कार्य करने वाली सरकार है। प्रदेश में वर्ष 2003 में 7 लाख हेक्टेयर में सिंचाई होती थी अब 30 लाख हैक्टेयर से अधिक क्षेत्र में सिंचाई हो रही है। इससे उत्पादन बढ़ा है। केन्द्र तथा राज्य की किसान हितैषी सरकारों का लाभ किसानों को मिल रहा है।

-सरताजसिंह, पूर्व मंत्री एवं विधायक सिवनीमालवा

मंडी अध्यक्ष ने ये समस्याएं उठाईं

सम्मेलन में कृषि उपज मंडी बानापुरा के अध्यक्ष रामेश्वर पटेल ने मंडी परिसर में विभिन्न निर्माण कार्यो की माँग की। उन्होंने कहा कि परिसर में 17 हजार 500 टन भंडारण वाले कैप में शेड बनाए जाएं। उन्होंने सब्जी मंडी के विकास, हाट बाजार निर्माण तथा मंडी परिसर में सीसी रोड निर्माण की माँग रखी। समारोह में ईनामी प्रतियोगिता के विजेताओ को पुरस्कृत किया गया।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???