Patrika Hindi News

ओडीएफ पंचायतों में खुले में शौच पर लगेगा 200 से 500 रु. का जुर्माना

Updated: IST  Clean India Mission
मार्च तक होशंगाबाद जिले को ओडीएफ करने कलेक्टर ने तय किए नियम

सोहागपुर। होशंगाबाद जिले को मार्च 2017 तक खुले में शौच मुक्त किए जाने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके लिए कलेक्टर द्वारा जिले के एसडीएम तथा जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को जनवरी मेंं एक पत्र भेजकर स्वच्छ भारत मिशन के तहत नियामक उपबंध के अनुपालन की सूचना दी है। उक्त संबंध में सोहागपुर जपं सीईओ तथा एसडीएम के पास भी पत्र पहुंचे हैं।

कलेक्टर के पत्र क्रमांक 938 के अनुसार यदि कोई भी व्यक्ति ग्राम पंचायत के ओडीएफ घोषित होने की दिनांक के बाद खुले में शौच जाए तो उस पर 200 रुपए से 500 रुपए तक का जुर्माना लगाया जाए। साथ ही अधिरोपित आर्थिक दंड की सूचना व जानकारी सार्वजनिक रूप से ग्राम सभा में देने के निर्देश भी कलेक्टर द्वारा दिए गए हैं। उक्ताशय की मुनादी कराते हुए सर्व सहमति से प्रस्ताव पारित कराया जाए व सार्वजनिक स्थलों पर प्रदर्शन कर ग्रामीणों को इसके लिए प्रेरित भी किया जाए कि वे खुले में शौच न जाए।

पत्र के अनुसार भारतीय दंड संहिता की धारा 269, 270, 277, 278 एवं 336 के तहत खुले मेंं शौच जाने वाले पर कानूनी कार्रवाई संभव है जिसमें जुर्माने के साथ तीन माह से दो वर्ष तक की सजा का प्रावधान भी है।

बैनरों से करें जागरूक

कलेक्टर के आदेशानुसार एक प्रारूप भी संलग्र किया गया है, जिसके अनुसार फ्लैक्स बनवाकर इन्हें ग्रामों में सार्वजनिक स्थानों पर लगाया जाए सूचना ग्रामीणों तक आसानी से पहुंच सके। साथ ही ग्राम सभाओं में भी उक्त धाराओं की जानकारी दी जाए। जागरुकता के तहत गांवों में चेतावनी रैली भी निकाली जा सकती है। एसडीएम ब्रजेश सक्सेना तथा जपं सीईओ बलवान सिंह मवासे ने बताया कि कलेक्टर के आदेशानुसार सूचनात्मक कार्रवाई की जा रही है।

सूचना भेज दी है

-कलेक्टर कार्यालय से मिले आदेश के उपरांत सभी ग्राम पंचायतों में सूचना पत्र पहुंचाए गए हैं। जिनमें उल्लेख है कि ओडीएफ होने के बाद पंचायत में यदि खुले में कोई शौच जाता है तो उस पर कलेक्टर के आदेशानुसार जुर्माना अथवा सजा की कार्रवाई की जा सकती है। गांवों में मुनादी भी कराई जाएगी।

बलवान सिंह मवासे, सीईओ, जनपद पंचायत सोहागपुर

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???