Patrika Hindi News

अब ऑनलाइन मिलेगी छुट्टी

Updated: IST Online Application
मप्र सरकार के सभी विभागों में अगस्त से लागू होगी व्यवस्था, आईएफएमआईएस सिस्टम के तहत शासन ने बनाया 16 तरह के मॉड्यूल वाला सॉफ्टवेयर

राजेंद्र परिहार/होशंगाबादयदि आप शासकीय सेवा में हैं और आपको अवकाश चाहिए तो अपने अधिकारी के सामने जाकर अवकाश मांगने की जरूरत नहीं है। अवकाश के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा तभी अवकाश स्वीकृत होगा। सभी तरह के विभागीय आवेदन आपको ऑनलाइन ही जमा करने होंगे। सामान्य प्रशासन विभाग मप्र के उप सचिव डॉ. अमिताभ अवस्थी ने आदेश जारी कर सभी जिलों में एक अगस्त से उक्त व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिए हैं।

शासन ने एकीकृत वित्तीय प्रबंधन सूचना प्रणाली (आईएफएमआईएस) के तहत 16 तरह के मॉड्यूल वाला सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इस सॉफ्टवेयर में अवकाश, जीपीएफ, अनापत्ति प्रमाणपत्र, टीए बिल, मेडिकल, सम्पति क्रय सहित अन्य आवेदन ऑनलाइन की जमा होंगे।

ऑफलाइन आवेदन की यह व्यवस्था

वे कर्मचारी जो तकनीकी सक्षम नहीं हैं और वे जो स्मार्टफोन आदि का उपयोग नहीं करते हैं उनके लिए ऑफलाइन आवेदन की भी व्यवस्था होगी। हालांकि संबंधित अधिकारी-कर्मचारी को लिखित आवेदन सक्षम अधिकारी से स्वीकृत कराने के बाद उसकी स्केन कॉपी को साफ्टवेयर पर अपलोड करना होगा। आवेदन की स्कैन कॉपी अपलोड करने की जिम्मेदारी कर्मचारियों को सौंपी गई है। कर्मचारी को इस आवेदन को भी अपने दस्तावेजों में संभालकर रखना होगा।

सेवा पुस्तिका होगी ऑनलाइन

इस सॉफ्टवेयर में सभी अधिकारी-कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका भी ऑनलाइन होगी। विभाग प्रमुख को आगामी कर्रवाई के लिए ई सेवा पुस्तिका में जानकारी दर्ज करने के साथ ही पुरानी कार्रवाई को भी स्कैन करके अपलोड करना होगी। साथ ही संबंधित अधिकारी व कर्मचारी पूर्व की घटनाओं के महत्वपूर्ण अभिलेख भी इसमेेंं अपलोड किए जाएंगे। सेवा पुस्तिका की स्कैन कॉपी सुरक्षित रखी जाएगी जिससे भविष्य में उसका उपयोग किया जा सके।

सभी विभाग प्रमुख, कलेक्टर व कमिश्नर को आदेश दिए गए हैं। एक अगस्त से सभी विभागों में उक्त व्यवस्था लागू होगी।

डॉ. अमिताभ अवस्थी, उपसचिव, सामान्य प्रशासन विभाग

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???