Patrika Hindi News

पचमढ़ी ने ओढ़ी बर्फ की चादर, कंपकपी भरी ठंड के बीच शीतलहर जारी

Updated: IST Pachmarhi
कुछ स्थानों पर पाला भी पड़ा, होशंगाबाद में तापमान 6.6 डिग्री, और पचमढ़ी में तापमान 2 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

होशंगाबाद। नर्मदापुरम् संभाग में शुक्रवार से ठिठुरन बढ़ गई। होशंगाबाद शहर में न्यूनतम तापमान (रात का) 6.6 डिग्री सेल्सियस, हिल स्टेशन पचमढ़ी में 2 डिग्री सेल्सियस और बैतूल में 2.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया। कंपकपी भरी ठंड के बीच शीतलहर से जनजीवन प्रभावित रहा। अगले 24 घंटे में पारे में और गिरावट आएगी।

बर्फीली हवाओं से बढ़ रही कंपकपी :

इन दिनों हवा का रुख दक्षिण से पूर्व तरफ चल रहा है। हवाएं बर्फीली चल रही हैं। हवा की गति 4 से 6 किलोमीटर प्रति घंटा है। पिछले वर्ष शहर का सबसे न्यूनतम तापमान 19 जनवरी को 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। इस वर्ष भी अभी तापमान में और गिरावट की संभावना बनी हुई है।

पाला पहुंचा सकता है फसलों को नुकसान

: शीतलहर के बीच ओस गिरने से रबी की गेहूं, चने की फसल को फायदा हो रहा है, लेकिन मौसम विभाग के अनुमान से अगर पाले की स्थिति बनती है तो चने की फसल को नुकसान हो सकता है। कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने फसल की बेहतर देखभाल एवं पाले से बचाव करने की सलाह दी है।

ठिठुरी पचमढ़ी, झील से निकली भाप :

हिल स्टेशन पचमढ़ी में लगातार गिर रहे तापमान के तेवर बता रहे हैं कि इस बार सर्दी सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी। शुक्रवार सुबह हिल स्टेशन का मौसम करीब अनुमानित २ डिग्री तक पहुंच गया। सुबह करीब नौ बजे तक तालाबों से भाप निकलती रही। पार्क में सुबह हरी घास पर बर्फ की चादर दिखाई दी। पचमढ़ी के कई होटलों के सोलर प्लांटों में बर्फ जम गई। होटल संचालकों ने बताया कि सुबह छत पर लगें सोलर प्लांटों पर बर्फ की परत जम कई थी, जिसे हटाने के बाद पानी को गर्म किया गया। शहर के छावनी के मैदानी इलाकों में भी अल सुबह सफेद बर्फ की चादर दिखाई दी।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???