scriptइटारसी रेलवे स्टेशन पर यहां-वहां घूमती नजर नहीं आएंगी खानपान की ट्रॉलियां | Restrictions on trolleys on railway station | Patrika News
होशंगाबाद

इटारसी रेलवे स्टेशन पर यहां-वहां घूमती नजर नहीं आएंगी खानपान की ट्रॉलियां

रेलवे स्टेशन पर यहां-वहां घूमकर खानपान सामग्री बेचने वाली ट्रॉलियों पर
पाबंदी लगाई है।

होशंगाबादNov 27, 2016 / 11:53 am

Sanket Shrivastava

Railway stations

Railway stations


इटारसी। 
रेलवे स्टेशन पर यहां-वहां घूमकर खानपान सामग्री बेचने वाली ट्रॉलियों पर पाबंदी लगाई है। शनिवार को सीनियर डीसीएम के आदेश के बाद इटारसी स्टेशन पर ट्रॉलियों को स्थाई करने की कवायद शुरू कर दी गई है। अगले तीन-चार दिनों में स्टेशन के सभी सातों प्लेटफॉर्म की खानपान ट्रॉलियों को एक ही स्थान पर स्थापित कर दिया जाएगा। स्टेशन पर वर्तमान में 12 खानपान ट्रॉलियां हैं। इन ट्रॉलियों में खाना बेचने वाले वेंडर एक स्थान से दूसरे स्थान पर ट्रॉलियों को ले जाकर खाना बेचते हैं।

प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर रहेगी तीन ट्रॉलियां

स्टेशन के सभी सातों प्लेटफॉर्म पर वर्तमान में 12 ट्रॉलियां संचालित की जा रही है। रेल अधिकारियों के मुताबिक प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर अब तीन-तीन टॉलियां एक स्थाई जगह पर लगा दी जाएगी। रेल सूत्रों के मुताबिक इसके लिए रेलवे प्लेटफॉर्म के शुरू और अंत में एक-एक ट्रॉली और बीच में एक ट्रॉली के लिए स्थान सुनिश्चित कर सकती है।

फायदे –
– प्लेटफॉर्म पर एक सुनिश्चित स्थान पर यात्रियों को खानपान सामग्री मिलेगी।
– ट्रेन आने के बाद कोच के सामने ट्रॉली होने से यात्रियों को आने-जाने में परेशानी होती थी। इससे छुटकारा मिलेगा।
– ट्रॉलियों को जनरल कोचों के सामने लगाया जाएगा। इससे जनरल कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को सुविधा होगी।
– स्टॉलों के सामने ट्रॉलियां लगा लेने से वेंडरों के बीच होने वाले विवाद अब नहीं होंगे।

नुकसान –
– कई ट्रेनों में कोच संख्या कम होने से उनकी लंबाई कम है। जैसे पैसेंजर और इंटरसिटी ट्रेनें। ऐसे में ट्रॉली पर काम करने वाले वेंडरों को नुकसान होगा।
– एक ही स्थान पर ट्रॉलियां होने से अब यात्रियों के भरोसे आमदनी होगी। क्योंकि जिस ट्रॉली या स्टॉल से खाना लेना होगा अब यात्री खुद ही वहां पहुंचेंगे।

इनका कहना ……..

– स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्मों पर संचालित खानपान ट्रॉलियों को स्थाई करने के आदेश मिल चुके हैं। तीन-चार दिन में सभी ट्रॉलियों को स्थाई कर दिया जाएगा।
बीएल मीना, डीसीआई

– स्टेशन पर ट्रॉलियां एक ही स्थान पर रहेंगी इससे वेंडरों के बीच होने वाले विवाद से छुटकारा मिलेगा। स्टॉल के सामने ट्रॉलियां लाकर खानपान सामग्री बेचने से विवाद होते थे।
शिवाकांत पांडेय, रेलवे खानपान ठेकेदार
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो