Patrika Hindi News

सर्वेयर नही आया तो एसडीएम ने कराई मूंग खरीदी

Updated: IST p
समर्थन मूल्य मूंग खरीदी में सर्वेयर के नही आने से एक घंटे बंद रही जिससे किसान भडक़ उठे विवाद की खबर लगते ही एसडीएम मंडी पहुंचे और किसानों को समझाईश देकर मूंग की नीलामी शुरु कराई। एसडीएम दो घंटे तक मंडी शेड पर रहे अधिकांश किसानों की मूंग नीलामी करवाने के बाद ही मौके से रवाना हुए।

पिपरिया

कृषि उपज मंडी में समर्थन मूल्य खरीदी समय पर शुरु नही होने से किसानों ने आक्रोश जताते हुए हंगामा शुरु कर दिया। खरीदी के लिए मार्केटिंग कर्मचारी तो उपस्थित रहे लेकिन मूंग की जांच करने वाला सर्वेयर गैर हाजिर रहने से खरीदी शुरु नही हो पाई। स्थिति बिगड़ते देख एसडीएम ने मौके पर पहुंच जिला विपणन संघ प्रतिनिधि की उपस्थिति में मूंग की नीलामी प्रक्रिया शुरु कराई। पत्रिका ने सोमवार के अंक में मूंग खरीदी में विवाद की स्थिति बनने संबंधी खबर प्रकाशित कर ध्यान दिलाया था।

कृषि उपज मंडी में मंगलवार को सैकड़ों किसान मूंग बेचने पहुंचे लेकिन निर्धारित समय पर खरीदी नीलामी प्रक्रिया प्रारंभ नही हो पाई। खरीदी के लिए तैनात सर्वेयर रात को ही पिपरिया से बगैर सूचना दिए चले गए जिसके चलते सुबह मार्केटिंग स्टॉफ ने खरीदी से इंकार कर दिया। समिति ने किसानों को मंगलवार का एसएमएस देकर मूंग बेचने बुलाया था लेकिन सर्वेयर की अनुपस्थिति में खरीदी शुरु होना संभाव नही था।

किसानों ने खरीदी शुरु करने के लिए मंडी में हंगामा शुरु कर दिया। सूचना मिलते ही दोनो थानों के पुलिस अधिकारी स्टॉफ के साथ मौके पर पहुंच गया। एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी ने मंडी पहुंच विवाद के बारे में जानकारी ली। पूर्व विधायक अर्जुन पलिया,मंडी अध्यक्ष दिनेश पटेल,सचिव रितु गढ़वाल ने किसानों को समझाईश दी वही खरीदी शुरु कराने संबंधित अधिकारियों से बातचीत की।

एक घंटे बाद खरीदी शुरु,दो घंटे एसडीएम रहे मौजूद

व्यवस्था को सुचारु बनाने एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी ने सर्वेयर की गैर हाजरी में जिला विपणन संघ प्रतिनिधि बर्मन की उपस्थिति में किसानों के मूंग के ढेर की जांच के बाद खरीदी प्रारंभ कराई। एसडीएम करीब दो घंटे तक मंडी में नीलामी प्रक्रिया में शामिल रहे वे हर शेड पर गए और मूंग के ढेर की गुणवत्ता चैक कर क्रय समिति को मूंग खरीदी के लिए निर्देशित किया। वरिष्ठ अधिकारियों को सर्वेयर की गैर हाजरी से एसडीएम ने अवगत कराया।

8 हजार क्विंटल हुई मूंग खरीदी

पिपरिया मार्केटिंग सोसायटी मैनेजर राजेश पटेल के अनुसार स्थिति नियंत्रित होने के बाद जिला विपणन संघ प्रतिनिधि के मार्गदर्शन में करीब 6 हजार क्विंटल मूंग की खरीदी की वही बनखेड़ी सहकारी समिति ने २१ सौ क्विंटल मूंग खरीदी।

इनका कहना है

सर्वेयर के नही आने से मूंग खरीदी नही होने पर किसान परेशान हुए हंगामा किया मौके पर पहुंच खरीदी का सुचारु कराया गया। सर्वेयर की अनुपस्थिति के खिलाफ वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया है।

मदन सिंह रघुवंशी,एसडीएम

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???