Patrika Hindi News

सतपुड़ा के जंगलोंं में मिली कैट फैमिली की सबसे छोटी सदस्य रस्टी स्पॉटेड कैट

Updated: IST Hoshangabad
प्राप्त है ‘हमिंगबर्ड ऑफ द कैट फैमिली’ का खिताब, एसटीआर में कैट फैमिली का सबसे बड़ा और छोटा सदस्य मौजूद, भारत सहित श्रीलंका और नेपाल में ही पाई जाती है बिल्ली

अमित बिल्लौरे सोहागपुर।

सतपुड़ा टाईगर रिजर्व की खासियत है कि यहां कैट फैमिली का सबसे बड़ा सदस्य बाघ पाया जाता है। लेकिन एक और छिपी खासियत है इस रिजर्व की, कि इसमें कैट फैमिली की सबसे छोटी सदस्य रस्टी स्पॉटेड कैट भी पाई जाती है। जिसे शनिवार शाम बफर जाने के जंगल में देखा गया है। इससे पूर्व यह बिल्ली वन्यजीवों की विशिष्ट जानकारी रखने वालों ने यहां बहुत कम बार देखी है।

रस्टी स्पॉटेड कैट को हमिंगबर्ड आफ कैट फैमिली का खिताब हासिल है। क्योंकि जिस प्रकार हमिंग बर्ड पक्षियों की सबसे छोटे कद की प्रजाति है, उसी प्रकार रस्टी स्पॉटेड कैट बिल्ली परिवार की सबसे छोटी प्रजाति है। शनिवार शाम सतपुड़ा पर्वत श्रृंखला के बफर जोन में एक वन नाके से 200 मीटर दूर यह बिल्ली पर्यटकों ने देखी। जिसकी सूचना रेंजर मुकेश डुडवे को दी। तो उन्होंने भी वहां पहुंचकर इसके दीदार किए। डुडवे ने कहा कि इससे पूर्व सूचना थी कि रस्टी स्पॉटेड कैट एसटीआर क्षेत्र में है, लेकिन शनिवार को इसे काफी करीब से देख लिया है। पर्यटकों ने भी खुशी व्यक्त की है कि उन्होंने बफर जोन में शनिवार को कैट फैमिली के सबसे बड़े और सबसे छोटे सदस्य को एक ही दिन देखा है।

यहां पाई जाती है

वाईल्ड लाईफ नैचुरलिस्ट डेविड राजू के अनुसार उन्होंने भी सतपुड़ा टाईगर रिजर्व में इस कैट को देखा है। उन्होंने बताया कि यह भारत में गुजरात, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, केरल,उड़ीसा, जम्मू-कश्मीर राजस्थान सहित महाराष्ट्र क्षेत्र में पाई जाने वाली रेयर प्रजाति की तथा बिल्ली परिवार की सबसे छोटी सदस्य है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा श्रीलंका में भी यह बिल्ली पाई जाती है। जानकारों के अनुसार नेपाल के पश्चिमी घाट क्षेत्र में भी उक्त बिल्ली हाल के कुछ वर्षों में ही देखी गई है। पार्क असिस्टेंट डायरेक्टर विजय श्रीवास्तव ने भी कहा कि सतपुड़ा क्षेत्र में यह बिल्ली पाई जाती है।

अन्य जानकारी

वजन - 800 ग्राम से डेढ़ किलो तक

लंबाई - 35 से 48 सेंटीमीटर तक(पूंछ रहित लंबाई, पूंछ शरीर की लंबाई की आधी होती है।)

रंग - भूरा, धूसर

भोजन - चूहे, सरीसृप, कीट छोटे पक्षी।

व्यवहार - शर्मीली शांत

हेबीटेट - पहाड़, मैदान पहाड़ में रह सकती है। पतझड़ी वनों में

अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???