scriptअमरूद का पेस्ट लगाएं माथे पर, मिलेगी माइग्रेन से मुक्ति | Guava is beneficial for health | Patrika News

अमरूद का पेस्ट लगाएं माथे पर, मिलेगी माइग्रेन से मुक्ति

Published: Dec 15, 2014 05:38:00 pm

अमरूद खाने में ही स्वादिष्ट नहीं बल्कि इसमें तमाम वो गुण हैं जो आपको राहत दे सकते हैं।

सर्दियों के मौसम में अमरूद को तमाम गुणों का खजाना माना जाता है। अमरूद खाने में ही स्वादिष्ट नहीं बल्कि इसमें तमाम वो गुण हैं जो आपको राहत दे सकते हैं।

दिल की बीमारियां

दिल संबंधी बीमारियों के इलाज में अमरूद कारगर है। खाने के साथ अमरूद की चटनी और खाने के बाद इसका मुरब्बा तीन महीने तक खाने से दिल संबंधी रोगों में लाभ होता है। इससे रक्त संबंधी विकार भी दूर होते हैं।

दांत में दर्द

अगर आपके दांत में दर्द रहता है तो अमरूद के पत्तों को पानी में उबाल लें। फिर पत्तों को अलग कर लें और इस पानी को ठंडा करके इसमें फिटकरी मिला लें, इससे कुल्ला करने पर दांतों का दर्द कम होता है।

शुगर
अमरूद को खाने से रक्त में शुगर का स्तर कम होता है। साथ ही अमरूद का अर्क रोजाना सुबह-शाम लेने से पाचन संबंधी विकार दूर होते हैं।

माइग्रेन
अमरूद से माइग्रेन में भी राहत मिलती है। अमरूद को पत्थर पर घिस लें, फिर इस पेस्ट को एक सप्ताह तक माथे पर लगाएं। इससे माइग्रेन में लाभ होता है। यह प्रयोग सुबह के वक्त करें।

भूख
अगर आपको भूख ना लगने की समस्या पैदा हो रही है तो अमरूद के ताजे पत्तों का रस 10 ग्राम और पिसी मिश्री 10 ग्राम मिलाकर 21 दिन तक सुबह खाली पेट लें। इससे भूख खुलकर लगती है।

जवां बनाए
अमरूद में विटामिन ए, बी, सी और पोटैशियम पाया जाता है जो स्किन को ग्लोइंग बनाता है। इससे वक्त से पहले स्किन खराब नहीं होती और झुर्रियां भी दूर होती है। इसे खाया या जा सकता है या कच्चे अमरूद और पत्तियों को स्किन पर लगा भी सकते हैं। इससे स्किन जवां बनी रहती है।

तेज दिमाग
अमरूद में विटामिन बी3 और बी6 पाया जाता है, जो ब्लड फ्लो को बढ़ाता है। विटामिन6 दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे खाने से दिमाग तेज होता है और एकाग्रता बढ़ती है।

बीपी
अमरूद में पाए जाने वाले पोटैशियम के चलते यह ब्लड प्रेशर का लेवल सामान्य रखता है। केले और अमरूद में लगभग समान मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है।

रंग निखारे

गुलाबी अमरूद आपकी रंगत निखार सकता है। अंडे के साथ अमरूद को पीसें और इसे चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें। हफ्ते में एक या दो बार अमरूद का यह स्क्रब करने से डेड सेल्स नष्ट होते हैं और स्किन निखरती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो