IAF scrambles fighter jets as Turkish plane sparks alert

Related News
Most Read

पाकिस्तान से भारतीय सीमा में घुसा प्लेन, वायुसेना में खलबली

IAF scrambles fighter jets as Turkish plane sparks alert

print 
IAF scrambles fighter jets as Turkish plane sparks alert
7/14/2014 8:24:56 AM
जोधपुर। रविवार सुबह पाकिस्तान की तरफ से दो विमान एक ही यूनिक कोड का इस्तेमाल करते हुए भारतीय सीमा में घुस गए। इसके बाद भारतीय वायुसेना में खलबली मच गई। वायुसेना ने जोधपुर एयरबेस से तुरंत दो लड़ाकू विमानों को उस एक प्लेन को रोकने के लिए रवाना कर दिया जिसने पहले वाले विमान के कोड का इस्तेमाल किया था। लेकिन बाद में जांच में पता चला कि वह विमान तुर्की एयरलाइन का कमर्शियल प्लेन था जो कि पाकिस्तान होकर दिल्ली जा रहा था। जोधपुर में इंडियन एयर फोर्स की रडार यूनिट ने इस प्लेन को ट्रेस किया था।
वायुसेना के मुताबिक एक विमान अपना यूनिक कोड का इस्तेमाल करके पहले ही भारतीय सीमा में घुस चुका था और दूसरे विमान ने भी उसी कोड का इस्तेमाल करते हुए भारतीय वायुसीमा में प्रवेश कर लिया। जिसके बाद वायुसेना को शक हुआ। यह प्लेन राजस्थान के जैसलमेर के पास उड़ रहा था। जिसके बाद जोधपुर एयरफोर्स बेस से दो मिग-21 लड़ाकू फाइटरों को उसकी जांच करने के लिए रवाना कर दिया गया। जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद विमान को दिल्ली के लिए उड़ान भरने की अनुमति दे दी गई।
हर एक इंटरनेशनल फ्लाइट को दूसरे देश की सीमा में प्रवेश करने के लिए एक यूनिक कोड जारी किया जाता है। वह कोड बताने के बाद ही उन्हें उस देश की सीमा में प्रवेश दिया जाता है। इन दोनों विमानों को एक समान ही कोड दिए गए थे, जिसकी वजह से यह शक पैदा हुआ।
रोचक खबरें फेसबुक पर ही पाने के लिए लाइक करें हमारा पेज -
अपने विचार पोस्ट करें

Comments
Top