IAS transfered for action on mining mafia

Related News
Most Read

एक और आईएएस को मिली ईमानदारी की सजा

IAS transfered for action on mining mafia

print 
IAS transfered for action on mining mafia
8/7/2013 4:05:00 PM
IAS transfered for action on mining mafia
चेन्नई। जहां एक ओर दुर्गा शक्ति नागपाल के निलंबन का मामला अभी खत्म नहीं हुआ है, वहीं तमिलनाडू कैडर के आईएएस आशीष कुमार को खनन माफिया के खिलाफ कदम उठाने के बदले तबादला मिला। चेन्नई से 500 किलोमिटर दूर टुटीकोरियल जिले के कलेक्टर आशिष कुमार का खनन माफियाओं के खिलाफ कार्यवाई करने पर मंगलवार को तबादला कर दिया गया। जिन खनन माफिया के खिलाफ उन्होंने कार्यवाई की वे राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी एआईएडीएमके नेता और मुख्यमंत्री जयललिता के रिश्तेदार हैं।

मंगलवार को उन्होंने इन रेत माफियाओं के खिलाफ छापे मारने के आदेश दिए थे। अब उनका तबादला करके सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट में डिप्टी सेक्रेट्री का पद सौंपा गया है। राज्य सरकार के सूत्रों के मुताबिक समुद्र के किनारों से गैरकानूनी रूप से 2.3 लाख मीट्रिक टन मिनरल्स का खनन किया गया है।

छापे के बाद राज्य के खनन विभाग ने उस कंपनी पर चोरी और प्रर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के आरोप में शिकायत दर्ज की है। उनके खिलाफ जुर्माना भी लगाया जाना था। उसके खिलाफ कुछ और कदम उठाए जाते उससे पहले ही अधिकारी को वहां से हटा दिया गया। अब खनन विभाग का कहना है हम लोग इस पर काम कर रहे हैं।

प्राइवेट खनन कंपनियां गैर कानूनी रूप से समुद्री किनारों को नुकसान पहुंचा रही हैं। स्थानीय मछुआरों ने कई बार प्रशासन से इस बारे में शिकायत की है। वे कलेक्ट के इस कमद से खुश थे, लेकिन उसके तबादले के बाद दुखी नजर आए।

अभी हाल ही ऎसा ही मामला राजस्थान के जैसलमेर में देखने को मिला था, जिसमें शहर के एसपी पंकज चौधरी का तबादला इसलिए कर दिया गया क्योंकि वहां के स्थानीय विधायक के पिता और कांग्रेसी नेता की हिस्ट्रशीट दोबारा खोली थी। वहीं यूपी कैडर की आईएएस दुर्गा शक्ति नागपाल को इसलिए निलंबित कर दिया गया क्योंकि उन्होंने नोएड़ा में रेत माफियाओं के खिलाफ कार्यावई की थी। इससे बाद यूपी सरकार को काफी आलोचनाओं को सामना करना पड़ा। यूपी सरकार किसी भी हाल में उनका निलंबन वापस लेने के लिए तैयार नहीं है। यूपी सरकार ने दुर्गा पर साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का आरोप लगाते हुए चार्जशीट थमा दी थी।
रोचक खबरें फेसबुक पर ही पाने के लिए लाइक करें हमारा पेज -
अपने विचार पोस्ट करें

Comments
Top